अंग्रेजी से नहीं घबराओ, हिंदी से ज्यादा है अंग्रेजी है आसान

अंग्रेजी से नहीं घबराओ, हिंदी से ज्यादा है  अंग्रेजी है  आसान
Fear not English, Hindi much English easier

Mayank Kumar Sahu | Publish: Jul, 26 2019 11:53:56 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जेडी ने शिक्षक बन छात्राओं को पढ़ाई दो घंटे अंग्रेजी, 12 वीं कक्षा में किया अध्यापन, शासकीय कन्या उमावि करौंदी ग्राम पहुंचे संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा तिवारी, छात्राओं का किया उत्साहवर्धन, छात्राओं को दिए टिप्स

जबलपुर।
इंग्लिश से मत घबराओ, यह हिंदी से भी आसान भाषा है। यह भाषा बेहद ही सरल है यदि इसके शब्दों का अर्थ और व्याकरण विन्यास पता हो तो इसे आसानी से बोला और समझा जा सकता है। कुछ ऐसे ही संवाद संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा राजेश तिवारी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं से मुखातिब होकर कहे। इतना ही नहीं उन्होंने 12वीं कक्षा की छात्राओं को 2 घंटे तक अंग्रेजी विषय को पढ़ाया। छात्राओं को अंग्रेजी व्याकरण से परिचित कराया। उन्होंने अनसीन पैसेज की विषय वस्तु पर प्रश्न कैसे बनाए जाते हैं प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाता है इसकी बारीकियों से अवगत कराया। इस दौरान छात्राओं के सवालों के जवाब भी दिए। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे की जाती है, हेड राईटिंग सुधारने के लिए कैसे प्रयास किए जाएं जैसे तमाम पहलुओं से परिचित कराया। संभागीय संयुक्त संचालक तिवारी ने प्राचार्य रामकुमार श्रीवास्तव के साथ स्कूल की प्रार्थना सभा का निरीक्षण किया तो वहीं शिक्षकों की डेली डायरी, उपस्थिति रजिस्टर की जांच की। शिक्षण व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए उन्होंने प्राचार्य को टिप्स दिए।

छात्राओं से किया था वादा
पिछले दिनों निरीक्षण करने पहुंचे जेडी से छात्राओं ने कहा था कि अंग्रेजी विषय के शिक्षक मूल्यांकन में लगे हैं। जिससे उनकी अंग्रेजी विषय का अध्यापन नहीं हो पा रहा है। जेडी तिवारी ने छात्राओं से वादा किया था कि वे समय मिलने पर उनके लिए अंग्रेजी कार्य का अध्यापन कराएंगे। उन्होनें अपने वादे के अनुरूप स्कूल पहुंचकर अपना समय छात्राओं के बीच दिया और उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित भी किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned