scriptFestival arrives, the 'show off action' of measuring and weighing | त्योहार आते ही नाप-तौल की ‘कार्रवाई का दिखावा’! | Patrika News

त्योहार आते ही नाप-तौल की ‘कार्रवाई का दिखावा’!

त्योहार के पहले इक्का-दुक्का कारवाई कर पूरी की जा रही ड्यूटी

जबलपुर

Published: October 23, 2021 10:29:17 pm

फैक्ट फाइल
कुल कार्रवाई- 25
गड़बड़ी मिली- 04
शिविर लगाए- 02
जबलपुर. त्योहार पर मिलावट, अनियमितताएं और तौल पर नजर रखने वाला नौप-तौर विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है। त्योहार के पहले इक्का-दुक्का कार्रवाई करके ड्यूटी पूरी कर रहा है। विभाग में कंट्रोलर नहीं होने से मनमानी कार्रवाई की जा रही है। उधर, विभाग की ओर से यह भी दलील दी जा रही है कि शिकायत आने पर कार्रवाई की जाती है। विभाग की यह दलील त्योहार पर होने वाली मिलावट और अनियमितताओं पर गहरा सवाल पैदा कर रही है, जबकि हाल ही में घी, पनीर आदि को असाधारण रूप से निर्मित किए जाने का खुलासा हुआ था।
शहर में खुदरा, तरल पदार्थ और डिब्बा बंद खाद्य सामग्री की जांच और उन पर सतत नजर रखने के लिए सरकार ने नाप-तौल विभाग को जिम्मा सौंपा है। इसमें शहर के अलावा देहात क्षेत्रों में विभाग के द्वारा जांच किया जाना चाहिए। त्योहार के पहले खाद्य सामग्री की विशेष रूप से जांच की जाती है ताकि भीड़ का फायदा उठाकर गुणवत्ताविहीन खाद्यान ग्रहाकों को न दिया जाए या फिर उसके नाप-तौल में कोई गड़बड़ी न हो। शहर में संभागीय स्तर का दफ्तर है। जांच के लिए लैब और विभिन्न प्रकार के उपकरण भी हैं।
चार कार्रवाई करके टीम शांत
नापतौल विभाग में हाल ही में चार कार्रवाई की थी। इन कार्रवाई में अनियमितताएं, गड़बड़ी मिली थी। इन पर विभाग की ओर जुर्माना लगाया गया था और सामग्री जब्त भी की गई थी।
ये की थी कार्रवाई
- विभाग के मुताबिक खाने के तेल में राधारमण ट्रेडर्स, श्रीराम तेल की शिकायत पर जांच के दौरान यह पाया गया कि पैकिंग में गड़बड़ी थी। मानक घोषणा के मुताबिक खाद्य तेल नहीं विक्रय किया जा रहा था। लिहाजा विभाग ने महाराधा ओर सुपर 365 तेल के कनस्तर जब्त किए थे।
- होटलों में इस्तेमाल होने वाली खाद्य सामग्री की जांच में विभाग को नवीन स्वीट्स और न्यू बनारसी स्वीट्स में अनियमितााएं मिली। खाद्य सामग्री को जब्त किया गया था। दोनों प्रतिष्ठानों पर जुर्माना लगाया गया था।
खुदरा के लिए शिविर
विभाग का कहना है कि खुदारा खाद्यान (गेहंू, चावल, दाल आदि) के लिए समय समय पर शिविर लगाए जाते हैं। शिविर में व्यापारियों को जागरूक किया जा रहा है। शिविर में व्यापारियों के लाईसेंस, बांट, इलेक्ट्रॉनिक कांटे आदि की जांच की जाती है। मौजूद हालात में दो शिविर लगाए गए हैं, जिसमें विभिन्न प्रतिष्ठानों की जांच की गई है।
Festival arrives, the 'show off action' of measuring and weighing
नौप-तौर विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है।
- शिकायत आने पर हम जांच करते हैं। इसके अलावा रूटीन जांच तो चलती रहती है। त्योहार पर विशेष निगरानी की जाती है।
शिवकुमार धुर्वे, प्रभारी, नापतौल विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.