scriptपांचवीं में पर्यावरण की जगह बच्चों को बांट दिया गणित का प्रश्नपत्र- देखें वीडियो | fifth board examination Irregularities in jabalpur | Patrika News

पांचवीं में पर्यावरण की जगह बच्चों को बांट दिया गणित का प्रश्नपत्र- देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Mar 28, 2023 01:15:57 pm

Submitted by:

Lalit kostha

पांचवीं में पर्यावरण की जगह बच्चों को बांट दिया गणित का प्रश्नपत्र- देखें वीडियो

exams.jpg

board examination

जबलपुर . पांचवीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान गड़बड़ी सामने आई है। प्रश्नपत्र का गलत लिफाफा खोल दिया गया। इसके बाद आनन-फानन में छात्रों को बांटे गए प्रश्नपत्रों को वापस लिया गया। सोमवार को 5 वीं कक्षा में पर्यावरण विषय का पेपर था। रामपुर संकुल के अंतर्गत नत्थूमल स्कूल परीक्षा केन्द्र में पर्यावरण के प्रश्न पत्र के स्थान पर गणित का प्रश्न पत्र छात्रों को बांट दिया गया।

परीक्षा के दौरान गड़बड़ी: नत्थूमल स्कूल परीक्षा केंद्र का मामला

 

//?feature=oembed

छात्रों ने बताया कि प्रश्नपत्र देखकर छात्र अचरज में पड़ गए। कुछ छात्रों ने शिक्षकों से शिकायत की। परीक्षा कक्ष में तैनात परीक्षकों ने तत्काल परीक्षार्थियों से गणित का प्रश्न पत्र वापस लेकर दूसरा पेपर बांटा। केंद्र में संकुल के 7 सेंटर शामिल थे। गणित का पेपर तीन अप्रेल को होना है। दूसरी ओर शिक्षकों कहना था कि पर्यावरण के पेपर के एक लिफाफे में कुछ पेपर गणित के रख गए दिए गए थे। प्रिंटिंग एजेंसी की गलती के कारण यहहुआ है।

 

299 केंद्रों में परीक्षा

जिले में 299 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पाचवीं-आठवीं की परीक्षा में इस बार 67 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। जिनमें कक्षा 5 वीं के 35 हजार 299 और कक्षा 8 वीं के 32 हजार 799 छात्र-छात्राएं हैं। इस बार परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर हो रही हैं।


लिफाफे में प्रिंटिंग प्रेस की गलती के कारण गणित विषय के पेपर रख दिए गए थे। जैसे ही गलती का पता चला तुरंत पेपर वापस लेकर पैक कर दिए गए। पेपर आउट नहीं हुआ है। लापरवाही पर प्रिटिंग एजेंसी को नोटिस दिया जा रहा है।

योगेश शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो