बारातघर बुकिंग से पहले पार्किंग का पता कर लें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नगर निगम ने बारातघरों के संचालन के लिए 40 प्रतिशत स्थान पार्किंग के लिए निर्धारित किया, आदेश नहीं मानने पर बारातघर हो जाएगा सील

जबलपुर
शादी के सीजन में यदि आप महंगे दर पर बारातघर की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं तो यह अच्छे से देख लें कि वहां पर पार्किंग के लिए 40 प्रतिशत स्थान आरक्षित है कि नहीं। आग से बचाव के साधन हैं कि नहीं। आपात स्थिति में बाहर आने के लिए इमरजेंसी एग्जिट है कि नहीं । स्वच्छता के मापदंड पूरे हो रहे कि नहीं।
नगर निगम ने जारी की गाइड लाइन-
स्वच्छता में सहभागिता के लिए गीला व सूखा कचरा अलग-अलग रखने दो डिब्बे रखने होंगे। इतना ही नहीं कचरा सार्वजनिक स्थल, नाली या जलाशय में न फें का जाए, ये भी सुनिश्चित करना होगा। इस मामले में लापरवाही बरतने पर संचालक के विरुद्ध नगर निगम प्रशासन कार्रवाई करेगा। बुधवार को इसे लेकर नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार ने आदेश जारी किया है।
रात 10 बजे के बाद न बजे साउंड -
आदेश में स्पष्ट किया गया है अस्थायी कार्यक्रम स्थल में भी सौ लोगों से ज्यादा का कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कम से कम तीन दिन पहले निगम प्रशासन को सूचना देना होगा। इसके अलावा बारात घर में प्रवेश व निकासी के लिए दो अलग दरवाजों की व्यवस्था अनिवार्य होगी। लाइट फिटिंग में वायर खुले न हों ये भी सुनिश्चित करना होगा। बारात घर में बारात लगते समय आवागमन व्यवस्थित करने की पूरी जिम्मेदारी संचालक-प्रबंधक की होगी। ये भी ध्यान रखना होगा की आतिशबाजी के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। बारात घर में रात 10 बजे के बाद साउंड सिस्टम पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। आदेश का पालन नहीं करने पर पांच से लेकर पचास हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
ये भी करना होगा-
बारातघरों व पंडालों में सुरक्षा के लिहाज से भी आवश्यक इंतजाम करने होंगे। अग्निशमन यंत्रों की प्रतिरोधक क्षमता न्यूनतम 10 मिनट की होना चाहिए। सजावट में ज्वलनशील पदार्थों का उपयोग न किया जाए। सीलिंग की ऊं चाई व गलियारों की चौड़ाई तीन मीटर से कम न हो। नॉयलोन या सिन्थेटिक की रस्सियों का उपयोग न किया जाए। पंडाल के चारों ओर किसी भी पड़ोसी का भवन कम से कम 4.5 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। किसी भी पंडाल का निर्माण चालू इलेक्ट्रिकल लाइन के नीचे न किया जाए। पंडाल किसी भी भट्टी, रेलवे लाइन, इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन, चिमनी, हाई टेंशन वायर या अन्य दुर्घटना संभावित क्षेत्र के आसपास न बनाएं।

Manish garg
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned