पनागर और सिविल लाइंस में आज से ऑन द स्पॉट दर्ज होगी एफआईआर

पायलट प्रोजेक्ट योजना के अंतर्गत जबलपुर सहित 12 जिलों में हो रही शुरूआत, 11 मई से 31 अगस्त तक चलेगी योजना

By: santosh singh

Published: 10 May 2020, 11:50 PM IST

जबलपुर। पनागर और सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में आज से ऑन द स्पॉट एफआईआर दर्ज होगी। घटनास्थल पर ही पुलिस एफआईआर दर्ज कर आवेदक को पावती भी देगी। दरअसल गृहमंत्री के निर्देशों के बाद जबलपुर सहित 12 जिलों में सोमवार से एक साथ डायल-100 (एफआरवी) के माध्यम से इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत की जा रही है। 31 अगस्त तक ये पायलट प्रोजेक्ट चलेगा। 10 सितम्बर तक इसके अनुभवों की समीक्षा के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा।
डायल-100 के प्रभारी एएसपी अगम जैन ने बताया कि एमपी स्वान से जुड़े पनागर और सिविल लाइंस थानों का चयन इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए किया गया है। तय मानदंडों के अनुसार एक शहरी और एक ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले थानों को शामिल करना था। एफआरवी वाहन के द्वारा संज्ञेय अपराध (गम्भीर और संवेदनशील अपराधों को छोडकऱ) की सूचना पर मौके पर ही एफआईआर दर्ज किया जाएगा। यदि घटना गम्भीर और संवेदनशील है तो एफआवी वाहन का बल थाना प्रभारी को सूचना देंगे। इसकी एफआईआर थाना द्वारा दर्ज किया जाएगा।
ये रहेगी व्यवस्था-
-एफआरवी में तैनात बल के अलावा एक-एक प्रधान आरक्षक को तीन शिफ्ट में अतिरिक्त लगाया जाएगा।
-प्रधान आरक्षक को इंटरनेट युक्त कम्प्यूटर/लैपटॉप या टेबलेट दिया जाएगा। जिसमें सीसीटीएनएस को एक्सेस की जा सके। पोर्टेबल प्रिंटर, और जरूरत के अनुसार यूपीएस दिया जाएगा।
-एफआईआर में अधिक समय लगने पर अधिकारी-कर्मचारी को छोडकऱ एफआरवी लौट जाएगी।
-सीएसपी स्तर पर रोज और एएसपी व एसपी स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।
इन जिलों में शुरू हो रही योजना-
जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, मुरैना, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल, सागर, उज्जैन, बालाघाट व दतिया
आगे ये होगा-
31 अगस्त के बाद इस पायलट प्रोजेक्ट में प्राप्त अनुभवों, कमियों, व्यवहारिक समस्याओं, सफलताओं के फीडबैक का एक विस्तृत प्रतिवेदन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस मुख्यालय को 10 सितम्बर तक भिजवाना होगा।
ये व्यवहारिक समस्या आएगी-
जिले में प्रधान आरक्षक की संख्या कम है। पिछले दो महीने में 13 रिटायर हो चुके हैं। मई में 11 रिटायर होने वाले हैं। अगले दो महीने में भी रिटायर होंगे।

Show More
santosh singh Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned