scriptलगी आग, मकान जलकर खाक | Fire house burning khak | Patrika News

लगी आग, मकान जलकर खाक

locationजबलपुरPublished: Apr 26, 2018 04:32:47 pm

Submitted by:

amaresh singh

आग इतनी फैली कि उसपर काबू पाना मुश्किल हो गया और इसमें दो मकान सहित किसानों के कृषि यंत्र जलकर नष्ट हो गए

Fire house burning khak

Fire house burning khak

कटनी। बरही तहसील के ग्राम खितौली के बंगला टोला में बुधवार की दोपहर 12.30 बजे लगी नरवाई की आग का भीषण रूप दिखा। आग इतनी बढ़ गई कि सैकड़ों एकड़ के एरिया में फैलती गई। देखते ही देखते नरवाई की आग इतनी फैली कि उसपर काबू पाना मुश्किल हो गया और इसमें दो मकान सहित किसानों के कृषि यंत्र जलकर नष्ट हो गए।
ग्रामीणों की सूझबूझ से आग पर काबू पाया गया। ग्रामीणों ने आग लगते ही पहले खुद आग पर काबू पाने की कोशिश की जब आग और फैलती गई तो ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड व तहसीलदार को सूचना दी। उसके बाद तहसीलदार व एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर ग्राम के सरपंच, सचिव व ग्रामीणों के साथ आग बुझाने का काम किया। मौके पर पंचनामा बनाते हुए जिसका नुकसान हुआ है उसे जल्द से जल्द सहायता राशि देने का आदेश दिया।
आग लगने से पूरी गृहस्थी खाक हो गई
इस अग्नि हादसे में तेज सिंह पिता झुरहा, कपसी बाई पति झुरहा सिंह के घर में आग लग गई। आग लगने से पूरी गृहस्थी खाक हो गई। यहां तक कि उसके खाने का सामान धान, गेहूं अन्य जमीन के कागज, आधार कार्ड, बैंक पासबुक सभी जलकर खाक हो गए। दुर्घटना होने के बाद कपसी बाई व तेज सिंह परिजन रोते बिलखते हुए घर आए। ग्रामीणों की मानें तो आग कम से कम हजार एकड़ के क्षेत्र में फैल गई थी। कई किसानों के खेतों में रखा भूसा जलकर खाक हो गया। किसान रामजी गुप्ता के 70 पाइप रखे हुए थे भूसा रखा हुआ था वो भी जलकर खाक हो गया। रामजी गुप्ता, संतोष बर्मन, नीतराज सिंह, मुन्ना सिंह, रामनरेश गुप्ता, अभिषेक मिश्रा, जितेंद्र सिंह, करण सिंह, सुखलाल सिंह, शिवप्रसाद लाल इन सब ने मिलकर आग बुझाने का काम किया। करीब 4 बजे तक आग पर काबू पाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।
घंटों मशक्त के बाद आग पर पाया काबू
तहसील क्षेत्र विजयराघवगढ़ के ग्राम पंचायत हरैया में मंगलवार को नरवाई में आग लग गई। भूसा, मोटर पंप व सर्विस लाइन जलकर खाक हो गई। आग की तेज लपटे पास के ग्राम परसवारा तक पहुंंच गई। नरवाई में लगी आग की घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीण बुझाने पहुंचे। घंटो मशक्त करने के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान विकास मिश्रा, नेमलाल साहू, रमेश यादव, अशोक साहू, संतोष साहू, बबलू मिश्रा, मदन मिश्रा, गोकुल बर्मन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
यहां अज्ञात व्यक्ति ने लगाई आग
बम्हनी हार में बुधवार शाम करीब 5 बजे अज्ञात व्यक्ति ने आग लगा दी। आग इतनी बढ़ी कि किसानों के खेतों तक पहुंच गइ। किसान घनश्याम चौरसिया के खेत मे पहुचीं आग से नरवाई के साथ मोटर पंप, पाइप और लगी बाड़ी जलकर नष्ट हो गइ। आग से पेड़-पौधे भी झुलस गए। किसानों ने किसी तरह आग को काबू में किया। हादसे में किसानों को करीब 50 हजार से अधिक का नुकसान हुआ है। आग कैसे और किसने लगाया इसका पता नहीं चला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो