सब-स्टेशन में लगी आग, पूरे गांव में दहशत

सब-स्टेशन में लगी आग, पूरे गांव में दहशत

By: Lalit kostha

Published: 25 Apr 2018, 05:03 PM IST

जबलपुर। उड़द की बोबनी के चक्कर में किसान गेंहू की नरवाई (ठूठ) में आग लगाने से बाज नही आ रहे हैं। नरवाई की आग बुधवार को मझगवां (सरौली) स्थित बिजली उपकेंद्र तक पहूँच गई। बिजली कर्मियों की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। नही तो पूरा उपकेंद्र आग में स्वाहा हो जाता। आग लगने से सब स्टेशन में ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति करने वाली करीब 30 मीटर केबिल पूरी तरह खाक हो गई। वही एक किसान के करीब 50 पाइप जल गए। नरवाई की आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड को दो घण्टे की मशक्कत करनी पड़ी।

about - नरवाई की आग 33 केवी सब स्टेशन तक पहूंची, डेढ़ घण्टे बाद पहूँची फायर ब्रिग्रेड
मझगवां का मामला- तो खाक हो जाता बिजली सब स्टेशन, मझगवां बस्ती जलने से बची

जानकारी के मुताबिक सरौली गांव में निपनिया हार में किसी खेत नरवाई को जलाने किसान ने आग लगा दी थी। नरवाई की आग बढ़ते-बढ़ते सरौली स्थित 33 केवी सब स्टेशन तक पहूँच गई। आग लगने की खबर लगते ही सब स्टेशन में अफरा-तफरी मच गई। आग तेजी से सब स्टेशन में लगे ट्रांसफार्मरों की तरफ बढ़ने लगी। सब स्टेशन में तैनात बिजली कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग बढ़ती गई। आनन-फानन में सबस्टेशन के बिजली आपूर्ति बंद की गई।

दो घन्टे बाद पहूंची फायर ब्रिगेड- सबस्टेशन में आग लगने की सूचना सिहोरा फायर अमले को दोपहर बजे दी गई। लेकिन तीन बजे तक फायर वाहन मौके पर नही पहूचा। सरौली और मझगवा के ग्रामीणों ने आग को काबू में करने का प्रयास किया,लेकिन आग मझगवां कछियाना मोहल्ला की तरफ बढ़ने लगी। दो घण्टे बाद फायर वाहन मौके पर पहूचा और आग को बुझाने का काम शुरू किया।

प्लास्टिक के पाइप जले, गावों में दहशत- आग की भयावहता अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक किसान सोहन यादव के खेत मे सिचाई के लिए लगे 50 पाइप जलकर खाक हो गए। फ़ायर अमले को आग पर काबू पाने में दो घण्टे का समय लगा।

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned