प्रदेश में सबसे पहले रादुविवि में परीक्षाएं, तैयारियां हुई पूरी

रादुविवि ओपन बुक एग्जाम, आज से प्रश्नपत्र होंगे अपलोड, छात्रों को मिलेंगे एडमिट कार्ड

By: Mayank Kumar Sahu

Updated: 09 Jun 2021, 10:54 PM IST

जबलपुर।
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में 12 जून से शुरू होने जा रहे ओपन बुक पद्धिति एग्जाम को लेकर आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। विषयों के प्रश्न पत्र तैयार कर लिए गए हैं। प्रश्न पत्र गुरुवार से अपलोड करने शुरू हो जाएंगे लेकिन प्रशन पत्रो की लिंक 12 जनवरी को ही खोली जाएगी। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा स्नातक छात्रों के लिए बीकाम, बीबीए, बीसीए, बीकाम ऑनर्स तृतीय वर्ष के पेपर अपलोड किए जाएंगे। यह क्रम बारी बारी से परीक्षाओं के अनुसार किया जाएगा। विश्वविद्ययालय प्रशासन ने सभी विषयों के प्रश्न पत्र तैयार करा लिए गए हैं। कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों एवं लॉकडाउन-2 के पश्चात स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं इस बार ओपन बुक पद्धति के माध्यम से कराए जाने का निर्णय उच्च शिक्षा विभाग ने लिया है। प्रदेश में सबसे पहले रादुविवि द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

छात्र हुए वंचित तो प्राचार्य जवाबदार
विश्वविद्यालय प्रशासन से साफ कहा है कि कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित नहीं होना चाहिए। इसकी जवाबदारी संबंधित कॉलेज प्राचार्य की होगी। प्राचार्यों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा की जानकारी संबंधित छात्र तक किसी भी माध्यम से पहुंचाई जाए। विवि प्रशासन द्वारा 10 जून को विवि के अधीन आने वाले समस्त 8 जिलों के प्राचार्यों की बैठक आहूत की गई है जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

एडमिट कार्ड आज से होंगे जारी
परीक्षा को लेकर छात्रों के एडमिट कार्ड को विश्वविद्यालय द्वारा 10 जून से जारी किए जाएंगे। इसे छात्र ऑनलाइन ही अपलोड कर सकेंगे। स्नातक स्तर के सभी छात्रों के एडमिट कार्ड ऑनलाइन तैयार कर लिए गए हैं। विश्वविद्यालय परीक्षा सेल की टीम बुधवार की देर शाम तक छात्रों के एडमिट कार्ड को तैयार करने की कवायद में जुटी रही। देरशाम तक एडमिट कार्ड तैयार कर लिए गए।

यह है परीक्षा शेड्यूल
परीक्षा- प्रश्न पत्र अपलोड की तिथि- सेंटर में कॉपी जमा की तिथि
1.स्नातक- बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीकॉम ऑनर्स, तृतीय वर्ष - 12 जून - 15 से17 जून
2.स्नातक- बीएससी, बीएचएससी तृतीय वर्ष,- 14 जून- 18 से20 जून
3.स्नातक- बीए तृतीय वर्ष -16 जून- 21 से 23 जून
4.बीएड, बीएड साइंस चतुर्थ सेमेस्टर-25 जून- 30 से 2 जुलाई
5.एलएलबी षष्टम सेमेस्टर -30 जून से 2 जुलाई
6.बीएएलएलबी दशम सेमेस्टर -25 जून- 30 जून से 2 जुलाई

वर्जन
-परीक्षाओं को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रदेश में सबसे पहले विवि द्वारा परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं जिसमें परीक्षा सेल का सराहनीय योगदान है।
-प्रो.कपिलदेव मिश्र, कुलपति रानी दुर्गावती विवि

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned