बोल्ड एंड ब्यूटी लुक के साथ महिलाएं अपनी फिटनेस का भी रखें ध्यान, अपनाएं ये टिप्स

विमन हेल्थ एंड फिटनेस डे आज
परफेक्ट बॉडी के लिए बढ़ रहा है जिमिंग कल्चरल

जबलपुर. महिलाएं अब फिटनेस फ्रेंडली हो रहीं हैं। इसके लिए वे योगा, मेडिटेशन और वॉक के साथ जिमिंग कॉन्सेप्ट पर फोकस कर रहीं हैं। उनका कहना है कि फिट बॉडी की चाह उन्हें हर तरह की एक्सरसाइज पर फोकस कर रही हैं। बॉडी से ओबेसिटी के टॉक्सिन हटाने और कैलोरी बर्न करने के लिए वे जिमिंग टेक्निक करके घंटों पसीना भी बहा रही हैं। इन सबके पीछे उनकी चाह सिर्फ फिटनेस फ्रैंडली बॉडी बनाना है। इस विमन हेल्थ एंड फिटनेस डे के मौके पर आइए जानते हैं कि बोल्ड एंड ब्यूटीफुल दिखने के साथ सिटी विमन किस तरह से फिटनेस फ्रेंडली भी बन रही हैं।

लगतार बढ़ रही है संख्या
शहर के फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर्स में महिलाओं के रजिस्ट्रेशन के ग्राफी पर नजर डाली जाए, ताकि मॉर्निंग और इवनिंग बैचेज में सबसे ज्यादा महिलाओं की संख्या ही देखने को मिल रही है। पिछले कुछ समय में यह आंकड़ा जहां 20 से 35 परसेंट तक रहता था, वही अब बढ़कर 45 से 55 फीसदी तक हो गया है।

सिर्फ फिट बॉडी की चाह
फिटनेस फ्रेंडली मॉडल एंड फिटनेस ट्रेनर प्रेरणा जादवानी बताती है कि शहर में अब महिलाओं के बीच जिमिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है। उनकी चाह अब स्लिम ट्रिम बॉडी की नहीं, बल्कि फिट बॉडी की हो चुकी है। वे बॉडी को सिर्फ एक ही टोन और शेप में रखना चाहती हैं कि ताकि उनमें ओबेसिटी न हो।

 

Fitness JBP-1
IMAGE CREDIT: patrika

हेल्दी काया के लिए जिमिंग
शहर में अब हेल्दी काया पाने के लिए सिटी गल्र्स और विमन जिमिंग कल्चरल पर भी फोकस कर रही है। उनका कहना है कि वर्तमान दौर में हर तरह की बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी बॉडी के ग्राफ को मैनटेन रखना बहुत ही जरूरी है। आजकल महिलाओं में काफी यंग एज में ही थायराइड, ओबेसिटी और तरह-तरह की प्रॉब्लम हो रही है। इन सभी से बचने के लिए बॉडी को टोन में रखना काफी जरूरी है।

इस तरह बन रही सेहत
- योग
- मेडिटेशन
- जिम
- जुम्बा
- एरोबिक्स
- वॉक

Show More
abhishek dixit
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned