scriptपुल निर्माण पर करोड़ों फूंके, फिर भी भेड़ाघाट बना टापू | flod in Narmada, flod in Jabalpur | Patrika News

पुल निर्माण पर करोड़ों फूंके, फिर भी भेड़ाघाट बना टापू

locationजबलपुरPublished: Sep 18, 2019 11:15:01 pm

Submitted by:

Prabhakar Mishra

तकनीकी चूक का नतीजा, अंतराष्ट्रीय पयज़्टन स्थल से पुल बनाने में भी छलावा

Bhedaghat, jabalpur

Bhedaghat, jabalpur

जबलपुर। भेड़ाघाट में बैनगंगा नदी पर पुल निमाज़्ण में करोड़ों रुपये खचज़् कर दिए गए। दावा किया गया था की भयंकर बाढ़ में भी अंतरराष्ट्रीय पयज़्टन स्थल का शहर से सड़क संपकज़् नहीं टूटेगा। लेकिन बरगी डैम से वृहद स्तर पर पानी छोड़े जाने के बाद पुल डूब गया और भेड़ाघाट टापू में तब्दील हो गया। इतना ही नहीं जानकारों के अनुसार 17 करोड़ से बने पुल के निमाज़्ण में कई तकनीकी पहलुओं की अनदेखी की गई। निमाज़्ण के वक्त अधिकतम बाढ़ स्तर का ध्यान नहीं रखे जाने के कारण पुल के डूबने की स्थिति बनी। इतना ही नहीं बाढ़ क्षेत्र में ही पुल के दोनों ओर एप्रोच रोड बना दी गई। पुल के मीरगंज छोर के कॉलम को मजबूती देने बाढ़ के दबाव को दृष्टिगत रखते हुए मजबूत कांक्रीटेड ढांचा बनाने की आवश्यकता थी। लेकिन इस ढांचे को बनाने में कितनी बड़ी लापरवाही बरती गई इसका अंदाजा इतने से ही लगाया जा सकता है की उक्त ढांचा का बड़ा हिस्सा टूटकर अलग हो गया है। जिसके कारण कॉलम के आसपास बड़ा गड्ढा हो गया।
शुरू हुआ अस्थायी मरम्मत का काम-

बाढ़ से हुए नुकसान के मद्देनजर बैनगंगा पुल की एप्रोच रोड की ठेकेदार ने फिलहाल अस्थायी रूप से मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। पीडब्लूडी विभाग की सेतु शाखा के कायज़्पालन यंत्री आरएस परिहार ने बताया की बारिश के बाद एप्रोच रोड से लेकर पुल में जो भी नुकसान पहुंचा है उसका सुधार कायज़् ठेकेदार के द्वारा कराया जाएगा।
बाढ़ से बड़ा नुकसान-
बाढ़ से भेड़ाघाट को बड़ा नुकसान पहुंचा है। जलापूतिज़् की पाइप लाइन बह जाने के कारण ज्यादातर क्षेत्र में टैंकरों से पानी पहुंचाना पड़ रहा है। फ्लड लाइट पहले से बंद थी कई व्यू प्वाइंट के आसपास की हाइमास्ट लाइट भी खराब हो गई है। बैनगंगा नदी पर बना पुराना पुल पूरी तरह से तहस-नहस हो गया है। जबकि लम्हेटाघाट छोर पर बने पुल की रैलिंग को भी नुकसान पहुंचा है।
इन कायोज़्ं में भी सरकारी खजाने की होली खेली-

खंडहर हो गए ये बाजार-

पुराना हाट बाजार भेड़ाघाट-

-1991 में साडा ने बनाया-20 लाख के अंत्यवसायी फं ड से निमाज़्ण

-40 दुकानों का हुआ था निमाज़्ण
-शिल्पकारों को जगह मुहैया नहीं कराई-खंडहर हो गईं ये दुकान

नया हाट बाजार भेड़ाघाट-

-2005 में मप्र पयज़्टन विकास निगम ने बनाया

-2 करोड़ की लागत से निमाज़्ण

-3 हॉल, खुली गैलरी व ओपन थियेटर विकसित किया
-14 साल में शिल्पकारों को नहीं दिया

-खंडहर में तब्दील हाट बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो