scriptFlying dreams: Now incubation centers will be built in colleges too | सपनों को उड़ान: अब कॉलेजों में भी बनेंगे इन्क्यूबेशन सेंटर | Patrika News

सपनों को उड़ान: अब कॉलेजों में भी बनेंगे इन्क्यूबेशन सेंटर

locationजबलपुरPublished: Feb 28, 2023 11:37:08 pm

Submitted by:

Rajendra Gaharwar

- छात्र बनेंगे आत्मनिर्भर, उच्च शिक्षा विभाग की पहल

जबलपुर.
कॉलेज छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के दौरान ही पैरों पर खड़ा किया जाएगा। उन्हें इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं छात्रों के आइडिया को उनके मुकाम तक पहुंचाने के लिए मदद भी की जाएगी। युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए कॉलेज स्तर पर ही इन्क्यूबेशन सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है। कॉलेजों में अभी तक इस तरह की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं है।

छात्र बनेंगे आत्मनिर्भर, उच्च शिक्षा विभाग की पहल
file photo RDVV Jabalpur
एनइपी के तहत तैयारी
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अध्ययन के साथ-साथ रोजगार से भी जोड़ा जाना है। इसके लिए स्नातक स्तर पर नव प्रवेशित छात्रों की माइनर, मेजर सब्जेक्ट के साथ ही इलेक्टिव सब्जेक्ट की पढ़ाई शुरू कराई गई है।
चार कॉलेजों में होगी शुरुआत
इन्क्यूबेशन सेंटर फिलहाल जिले के चार कॉलेजों में शुरू किए जाएंगे। इसमें शासकीय ऑटोनॉमस मानकुंवर बाई कन्या महिला महाविद्यालय, शासकीय ऑटोनॉमस होमसाइंस कॉलेज, शासकीय ऑटोनॉमस कला एवं वाणिज्य महाकोशल कॉलेज एवं शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय पचपेढ़ी को शामिल किया गया है। इनमें छात्र-छात्राओं की संख्या में 12 हजार है। इनमें फेसिलेटिंग सुविधाएं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.