इस ऐतिहासिक स्टेशन के ऊपर बनेगा 130 मीटर सस्पेंशन ब्रिज

दमोहनाका-मदनमहल फ्लाईओवर प्रोजेक्ट का होगा हिस्सा

By: sanjay umare

Updated: 04 Jan 2018, 09:33 AM IST

जबलपुर. दमोहनाका से मदन महल चौराहे तक बनने वाले फ्लाईओवर के साथ ही शहर को सस्पेंशन ब्रिज की सौगात भी मिलेगी। यह सस्पेंशन ब्रिज मदनमहल स्टेशन के ऊपर से निकलेगा। ७६० करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले फ्लाईओवर के प्रोजेक्ट में सस्पेंशन ब्रिज को भी शामिल किया गया है। इसके लिए रेलवे ने सहमति दे दी है। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि ब्रिज का निर्माण रेलवे करेगा या पीडब्ल्यूडी। प्रदेश का पहला स्टेशन- मदनमहल प्रदेश का पहला स्टेशन बनेगा, जिसके ऊपर से सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण होगा। हालांकि नागपुर स्टेशन पर इसी तरह का सस्पेंशन ब्रिज बनाया गया है। स्टेशन पर इसके निर्माण के दौरान रेल यातायात में अवरोध नहीं आएगा।

६.५ मीटर होगी ऊंचाई
बताया गया कि रेलवे ट्रैक से ६.५ मीटर की ऊंचाई पर बनने वाले सस्पेंशन ब्रिज की लम्बाई १३० मीटर होगी। स्टेशन के ऊपर के हिस्से में ब्रिज को हाईटेंशन वायर से बांधा जाएगा। इसके लिए २० मीटर ऊंचा टावर भी बनाया जाएगा। सस्पेंशन ब्रिज स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज के पास से निकलेगा। इसका निर्माण इटारसी एंड की ओर के हिस्से में होगा।

निगम को मिलेंगे २५ करोड़
फ्लाईओवर निर्माण के लिए बल्देवबाग से मदन महल तक कई लोगों की जमीन व आवास का अधिग्रहण किया जाएगा। जगह खाली कराने के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से नगर निगम प्रशासन को २५ करोड़ रुपए दिए जाएंगे। निगमायुक्त वेदप्रकाश के साथ पीडब्ल्यूडी, बीएसएनएल सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने फ्लाईओवर के अवरोधों के सम्बंध में बुधवार को मीटिंग भी की। पीडब्ल्यूडी के कंसलटेंट आरपी दुबे ने प्रोजेक्ट की जानकारी दी और दिक्कतों से निगमायुक्त को अवगत कराया।

मदनमहल स्टेशन के ऊपर सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण होगा। यह दमोहनाका-मदनमहल फ्लाईओवर प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट निर्माण में निगम को जो भी दिक्कतें बताई जाएंगी, उन्हें दूर किया जाएगा।
वेदप्रकाश, निगमायुक्त

मदनमहल स्टेशन पर बनने वाले सस्पेंशन ब्रिज की लंबाई १३० मीटर होगी। ब्रिज हाईटेंशन वायर के माध्यम से स्टेशन के ऊपर टिका रहेगा। इसके लिए एक टावर का निर्माण भी किया जाएगा।
आरपी दुबे, कंसलटेंट पीडब्ल्यूडी

sanjay umare Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned