scriptये तरीके अपनाएं…रहेगा आपका घर कूल-कूल | Follow these methods ... Your home will be cool-cool | Patrika News

ये तरीके अपनाएं…रहेगा आपका घर कूल-कूल

locationजबलपुरPublished: May 10, 2019 02:07:01 am

Submitted by:

mukesh gour

इनोवेशन – इंडोर प्लांट्स और ग्रीन शेड्स करते हैं टेम्प्रेचर 5 डिग्री तक कम
 

Follow these methods ... Your home will be cool-cool

Follow these methods … Your home will be cool-cool

जबलपुर . शहर में तापमान दिनों-दिन बढ़ रहा है। ऐसे में लोग घरों में ही गर्मी की तपिश से जूझ रहे हैं। इस गर्मी से निजात पाने के लिए शहरवासी अब इकोफ्रैंडली अंदाज पर फोकस कर रहे हैं। ऐसे में घर को नेचुरल तरीके से ठंडा करके वे रूम टेम्प्रेचर में 5 डिग्री तक की कमी ला रहे हैं। इसमें कभी वे घरों में ग्रीन मैट बिछा रहे हैं, तो कभी छतों में ग्रीन शेड का उपयोग कर रहे हैं। इतना ही नहीं इनमें सबसे ज्यादा इंडोर प्लांट्स लगाए जा रहे हैं।
ये फंडे भी अपना रहे हैं
छत के फर्श पर सफेदी की जा रही है। इससे हर कमरे में ठंडक मिलती है।
इंडोर और आउटडोर प्लांट्स की संख्या में इजाफा।
आर्टिफिशियल ग्रीन ग्रास मैट का उपयोग।
वॉल पेपर्स कलर को चैंज करना।
पर्दों के कलर को लाइट रखना।
टेरिस में भी पौधों की संख्या बढ़ाना।
बढ़ा रहे हैं इंडोर प्लांट्स की वैरायटीज
शहर के टेम्प्रेचर में कमी करने के लिए सबसे ज्यादा घरों में प्लांट्स लगाए जा रहे हैं। ऐसे में इंडोर प्लांट्स की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ा दी गई है। ऐसे में रूम में ठंडक बनी रहती है। इसके साथ ही डोर स्टेप्स पर भी हरियाली सजा रहे हैं। इसमें तरह-तरह के पौधे और फ्लावर्स लगाए जा रहे हैं, जो कि घर को खूबसूरत दिखाने के साथ टेम्प्रेचर भी कम करता है।
पूरे रूम में शो प्लांट्स
छोटे-छोटे पौधे घर को अधिक ठंडा रखते हैं। इसलिए लोग पूरे रूम में छोटे-छोटे शो प्लांट्स सजा रहे हैं। प्लांट्स विक्रेता रामकिशोर सिंह बताते हैं कि गर्मी में सीजनल शो प्लांट्स लगाना सबसे अच्छा होता है। इनके फ्लावर्स और पत्तों पर धूप का असर नहीं होता। साथ ही इन्हें ज्यादा केयर की आवश्यकता भी नहीं होती है। शो प्लांट्स में एलोवेरा, चाइनीज एवरग्रीन, कैक्टस, एरिका पाम, क्रिसमस ट्री, फिक्स ब्लैक आदि को खरीदने की संख्या बढ़ चुकी है।
ग्रीन नेट शेड का उपयोग
गर्मी के बचने के लिए सिटी लेडीज ग्रीन नेट शेड्स का उपयोग कर रही हैं। उनका कहना है कि ग्रीन नेट का उपयोग करने से सूर्य की किरणों का असर कुछ कम हो जाता है। इसके चलते वे घर के कई हिस्सों में ग्रीन नेट का इस्तेमाल कर रही हैं, ताकि रूम का टेम्प्रेचर कम हो सके। प्रज्ञा राय बताती हैं कि घर के अधिकतर हिस्सों में गर्मी के समय इसे लगवा देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो