scriptफूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए सौ से ज्यादा छात्र, कई की हालत गंभीर | food poisoning news today in jabalpur | Patrika News

फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए सौ से ज्यादा छात्र, कई की हालत गंभीर

locationजबलपुरPublished: Mar 14, 2019 10:59:30 pm

Submitted by:

deepankar roy

प्राइवेट होम्योपैथी कॉलेज की मेस का खाना खाकर बीमार पड़े विद्यार्थी और फैकल्टी, प्रशासन ने दिए जांच के निर्देश

food poisoning,food poisoning in wedding ceremony,food poisoning news today in jabalpur,food poisoning news today in jabalpur,food poisoning home remedies,food poisoning in private college at jabalpur,food poisoning in jabalpur,death from food poisoning,death from food poisoning,food poisoning bacteria,Food poisoning bacteria,food poisoning in mp ,food poisoning fever,food poisoning fever,food poisoning in mp,jabalpur,Jabalpur,latest news today,latest news in hindi,food poisoning latest news,food poisoning news today india,top homeopathy college in mp,jaba;pur news,

hospital

जबलपुर. गौर तिराहा स्थित एक कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ले रहे विद्यार्थी सहित फैकल्टी मेस में खाना-खाने के बाद बीमार हो गए। बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात जब कुछ छात्रों की तबियत ज्यादा बिगडऩे लगी तो आनन-फानन में उन्हें नजदीकी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों के अनुसार 22 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें 7 को गुरुवार को दोपहर बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं, 15 छात्र अब भी अस्पताल में भर्ती है। इनका उपचार जारी है। सभी मरीज फूड प्वाइजनिंग के शिकार बताए जा रहे है। मामले की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जिला प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश दिए है।

वहीं ठहरे थे विद्यार्थी-
गौर स्थित महात्मा गांधी होम्योपैथी कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विद्यार्थियों को सोलर एनर्जी सिस्टम को लेकर प्रशिक्षित करने के लिए वर्कशॉप चल रही है। प्रशिक्षण हासिल करने वाले विद्यार्थी कॉलेज में ही ठहरे हुए थे। मेस में उनके भोजन की व्यवस्था की गई थी। एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया के अनुसार होम्योपैथी कॉलेज में फूड प्वाइजनिंग की शिकायत मिली है। कुछ छात्रों को उल्टी, पेट में दर्द की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है।

रायता खराब होने का अंदेशा
छात्रों ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर बताया कि गुरुवार को दोपहर में मेस में खाने के साथ रायता दिया गया था। बीमार पडऩे वाले विद्यार्थियों और फैकल्टी में वहीं है, जिन्होंने रायता का सेवन किया। इससे रायता के खराब होने गुणवत्ता खराब होने या मिलावट की आशंका है। जिसके सेवन के कारण विद्यार्थियों और फैकल्टी तबियत बिगड़ी।

पहले दबाया गया मामला

सूत्रों के अनुसार शाम से ही कुछ प्रशिक्षार्णी स्वास्थ्य खराब होने की बात कह रहे थे। लेकिन देर रात एक-एक करके कई छात्र-छात्राओं को उल्टी, दस्त, पेट में दर्द होने लगा। दो-तीन छात्र लगभग बेहोश हो गए। कुछ फैकल्टी मेम्बर्स की तबीयत बिगडऩे की सूचना मिली तो कॉलेज प्रबंधन हरकत में आया। आनन-फानन में पीडि़तों को अस्पताल में भर्ती कर उपचार शुरू किया गया।

जिम्मेदारों का ढुलमुल रवैया
फूड प्वाइजनिंग के शिकार करीब 22 लोगों को गौर तिराहा स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के अनुसार प्रारम्भिक उपचार के बाद सात पीडि़तों की स्थिति में सुधार होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। 15 विद्यार्थी अभी भी अस्पताल में भर्ती है। इन्हें गंभीर हालत में लाया गया था। इधर, फूड प्वाइजनिंग बात सामने आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के ढुलमुल रवैये को लेकर भी सवाल उठ रहे है।

मामले को दबाने की कोशिश
मेस का दूषित भोजन खाकर बीमार हुए छात्रों की संख्या अधिक होने की बात कही जा रही है। कुछ छात्रों ने कलेक्टर को शिकायत पत्र भेजा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस शिकायत में कॉलेज में ट्रेनिंग ले रहे सौ से अधिक छात्रों के बीमार होने और उनकी संख्या लगातार बढऩे की शिकायत की गई है। इसमें बाहर से आकर ट्रेनिंग ले रहे विद्यार्थियों के अलावा होम्योपैथी कॉलेज के विद्यार्थी भी शामिल बताएं जा रहे हैं। जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इधर, कॉलेज प्रबंधन द्वारा मामले को दबाने की भी चर्चा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो