scriptFor compassionate appointment, the employee must be dependent | अनुकंपा नियुक्ति के लिए कर्मचारी की मृत्यु के समय उसका आश्रित होना जरूरी | Patrika News

अनुकंपा नियुक्ति के लिए कर्मचारी की मृत्यु के समय उसका आश्रित होना जरूरी

केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) ने एक अहम फैसले में कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के लिए संबंधित आवेदक का मूल कर्मचारी की मृत्यु के समय उनका आश्रित होना जरूरी है। इस मत के साथ कैट के न्यायिक सदस्य रमेश सिंह ठाकुर की एकलपीठ ने रेलवे कर्मी की पुत्री को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ देने से इनकार कर दिया।

जबलपुर

Published: May 17, 2022 09:23:36 pm

कैट का अहम फैसला

जबलपुर। केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) ने एक अहम फैसले में कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के लिए संबंधित आवेदक का मूल कर्मचारी की मृत्यु के समय उनका आश्रित होना जरूरी है। इस मत के साथ कैट के न्यायिक सदस्य रमेश सिंह ठाकुर की एकलपीठ ने रेलवे कर्मी की पुत्री को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ देने से इनकार कर दिया। कैट ने रेलवे के 7 अगस्त 2015 के आदेश को सही ठहराया जिसमें आवेदिका के अनुकंपा नियुक्ति के दावे को निरस्त कर दिया गया था।

Court news; नालाबिग से सामूहिक दुष्कर्म मामले में दो आरोपियों को उम्रकैद
Court news

विदिशा निवासी यशवंती सुनानी की ओर से याचिका दायर कर कहा गया कि उसने पिता के स्थान पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन किया था, जिसे रेलवे ने खारिज कर दिया। सबसे पहले दिवंगत कर्मी की पत्नी शिवरती बाई ने 2001 में आवेदन किया, लेकिन मेडिकल आधार पर उनका दावा खारिज हो गया। वर्ष 2003 में शिवरती की मृत्यु हो गई। मां की मृत्यु के बाद बेटे (आवेदिका का भाई) मदन ने अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन किया जो स्वीकार हो गया, लेकिन ट्रेनिंग के दौरान 2013 में मृत्यु हो गई। इसके बाद यशवंती ने आवेदन पेश किया। रेलवे की ओर से रेलवे की ओर से अधिवक्ता स्वप्निल गांगुली ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के न्यायदृश्टांत का हवाला देते हुए कोर्ट को बताया कि अनुकंपा नियुक्ति के लिए मूल कर्मी की मृत्यु के समय आश्रित होने की स्थिति को देखना सबसे जरूरी है।बताया गया कि मूल कर्मचारी की मृत्यु के समय आवेदिका शादीशुदा थी और उसके पति की मृत्यु बाद में हुई है। रेलवे के नियम के अनुसार आवेदिका अनुकंपा नियुक्ति पाने की हकदार नहीं है। सुनवाई के बाद कोर्ट ने याचिका निरस्त कर दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.