scriptशादी में आए विदेशी मेहमान, जर्मन युवक की कोरोना पॉजिटिव, रशियन की आई रिपोर्ट निगेटिव | Foreign guests in wedding, German boy corona positive, Russian negativ | Patrika News

शादी में आए विदेशी मेहमान, जर्मन युवक की कोरोना पॉजिटिव, रशियन की आई रिपोर्ट निगेटिव

locationजबलपुरPublished: Dec 07, 2021 03:03:36 pm

Submitted by:

Lalit kostha

पॉजिटिव के सम्पर्क में आए 40 लोगों के लिए नमूने
 

Omicron Variant, 7 new cases of Omicron found in Maharashtra

Omicron Variant, 7 new cases of Omicron found in Maharashtra

जबलपुर। विदेशों में तेजी से फैले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच जर्मनी से शहर आया एक विदेशी नागरिक (28 वर्षीय पैट्रिक फिलिप) कोविड-19 पॉजिटिव मिला है। ये युवक जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन ऑफ काउंसिल लिमिटेड (जेटीपीसीएल) के सीईओ हेमंत सिंह के बेटे के विवाह समारोह में शामिल होने आया था। संदिग्ध लक्षण पर रविवार को नमूना जांच के लिए लिया गया था। देर रात मिली जांच रिपोर्ट में नमूने में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

हडक़म्प के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शुरू की
अधिकारी ने समारोह में आए विदेशी नागरिकों की सूचना विभाग को नहीं दी
संक्रमित का नमूना जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली स्थित प्रयोगशाला में भेजा

 

corona2.jpg

बड़ी लापरवाही, विदेशी नागरिकों की जानकारी नहीं दी
कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम में प्रशासन की ओर से विदेशी और ओमिक्रॉन प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों का एहतियातन आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी ने विवाह समारोह में आए विदेशी नागरिकों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी। विदेश से आए एक युवक के संदिग्ध लक्षण की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जाकर जांच की।

रैपिड टेस्ट के इनपुट पर दौड़ी टीम
बताया जा रहा है कि जर्मनी से आए युवक को सर्दी-जुकाम हुआ था। इस पर मेजबान ने युवक का रैपिड टेस्ट कराया था। इसमें रिपोर्ट निगेटिव थी। इसके जरिए विदेशी नागरिक होने की मिली जानकारी पर स्वास्थ्य विभाग ने पीछा किया। सुहागी फीवर क्लीनिक से एक टीम जेटीपीसीएल सीईओ के घर भेजी गई। जहां, जाकर युवक का नमूना लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया।

First Yellow Fungus Patient in Jabalpur

संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सोमवार सुबह पैट्रिक फिलिप को नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कोरोना वैरिएंट का पता लगाने के लिए संक्रमित का नमूना जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली स्थित प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। कोविड पॉजिटिव जर्मन नागरिक के संपर्क में आए लोगों का नमूना भी जांच के लिए लिया गया है। इस बीच रविवार को नमूना देने में आनाकानी करने वाले 50 वर्षीय रशियन व्यक्ति की कोविड जांच रिपोर्ट निगेटिव है।

 

जर्मनी से आया एक युवक जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया है। उसके नमूने की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है। ये युवक एक विवाह समारोह में शामिल होने आया था। उसके संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जा रही है।
– डॉ. रत्नेश कुररिया, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

नमूने लेने के बाद उन्हें एहतियातन होम क्वारंटीन रहने को कहा
विदेशी नागरिक के कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट की जानकारी मिलने पर हडक़ंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग शुरू की। संक्रमित के संपर्क में आए व्यक्तियों और शादी में शामिल 40 से ज्यादा लोगों के नमूने एकत्रित किए। इनकी जांच कराई जा रही है। इन्हें एहतियातन होम क्वारंटीन रहने के लिए कहा गया है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो