scriptपूर्व विधायक के बेटे और समर्थकों ने की गुंडागर्दी, फायरिंग, वाहनों में तोडफ़ोड़ | Former MLA's son and supporters vandalize hooliganism firing, vehicles | Patrika News

पूर्व विधायक के बेटे और समर्थकों ने की गुंडागर्दी, फायरिंग, वाहनों में तोडफ़ोड़

locationजबलपुरPublished: Jul 13, 2020 01:40:37 am

Submitted by:

santosh singh

बेलखेड़ा के कूड़ाकला गांव का मामला, छह घायल, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ गांव, एसपी ने सम्भाला मोर्चा

Belkheda.jpg

firing Case of Kudakala village in Belkheda

जबलपुर. घाटों पर रेत ठेके बंद होने के बावजूद बेलखेड़ा के कूड़ाकला गांव में चल रहे रेत खनन के विवाद में दो गुट रविवार रात आमने-सामने आ गए। पूर्व विधायक प्रतिभा सिंह के बेटे गोलू सिंह ने अपने 60-70 समर्थकों के साथ गांव में तांडव मचाया। मारपीट करते हुए कई राउंड फायरिंग की। आक्रोशित गांववालों ने भी गोलू सिंह व समर्थकों पर पथराव किया। दो राइफल व पिस्टल छीन ली। एक आरोपी को ग्रामीणों ने दबोच लिया। विवाद की सूचना पर एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा सहित 200 का बल मौके पर पहुंचा।
एसपी बहुगुणा के अनुसार फायरिंग में कूड़ाकला गांव के आशीष सिंह के हाथ में गोली लगी है। मारपीट में राजकुमार सिंह, प्रशांत सिंह, ऋषि राजपूत, रॉकी राजपूत, लाल सिंह राजपूत घायल हुए हैं। घायलों की ओर से आरोपियों में गोलू सिंह, कमलेश भुर्रक, महेंद्र, मोनू टिनगुरिया सहित 60-70 लोगों के खिलाफ बलवा, हत्या के प्रयास सहित विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कराया है।

firing Case of Kudakala village in Belkheda.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

रेत खनन को लेकर कई दिन से माहौल गर्म था
जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर बेलखेड़ा के कूड़ाकला गांव में नर्मदा का रेत घाट है। इस गांव के लोग भी रेत खनन व परिवहन करते हैं। गांव के स्कूल के पास लगभग 400 डम्पर रेत डम्प है। इसके अलावा यहां बारिश में भी रेत निकासी के लिए पोकलेन मशीन लगाई गई थी। कूड़ाकला गांव के लोग इसका विरोध कर रहे थे। वे भी रेत परिवहन में अपने वाहन लगाना चाहते थे। इसी को लेकर पूर्व विधायक प्रतिभा सिंह के बेटे गोलू सिंह और ग्रामीणों के बीच कई दिनों से टसल चल रही थी। इसकी सूचना गांव वालों ने स्थानीय थाना प्रभारी, एसडीओपी से लेकर एएसपी व एसपी को दी थी।
ग्रामीणों के मुताबिक गोलू रविवार रात 8.30 बजे 25 चारपहिया वाहनों में 60 से 70 समर्थकों के साथ कूड़ाकला गांव पहुंचा। सभी बंदूक, रायफल, पिस्टल, लाठी-डंडे से लैस थे। गोलू और उनके समर्थकों ने लगभग डेढ़ घंटे तक गांव में तांडव मचाया। फायरिंग व मारपीट के चलते गांव के कई लोग घरों में दुबक गए। हालात हद से ज्यादा बिगड़ गए, तब ग्रामीणों का आक्रोश फूटा।

belkhera2.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

बेलखेड़ा में भी पुलिस बल तैनात-
फायरिंग, बलवा की खबर पाकर पहले एएसपी ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल, एसडीओपी पाटन देवी सिंह, शहपुरा, बेलखेड़ा, कटंगी, भेड़ाघाट, तिलवारा, पाटन की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा खुद टीआई ओमती, सिविल लाइंस, बेलबाग और लाइन का बल लेकर ब्रज वाहन के साथ रात 11.00 बजे गांव में पहुंचे। कूड़ाकला गांव से लेकर बेलखेड़ा में पुलिस बल तैनात किया गया है। रेत खनन को लेकर कई दिनों से विवाद की सुगबुगाहट थी। शहपुरा, बेलखेड़ा के थाना प्रभारियों के हटाए जाने के बाद से ही रेत माफिया हावी हो गए थे।
वर्जन-
पूरे प्रकरण में ग्रामीणों से बातचीत कर हालात की जानकारी ली जा रही है। गोलू सिंह सहित अन्य की ओर से गांव में मारपीट-फायरिंग व तोडफ़ोड़ करने की शिकायत मिली है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए टीमें लगाई गई हैं।
सिद्धार्थ बहुगुणा, एसपी