scriptकबाड़ हो गया एक करोड़ का फाउंटेन | Fountain of one crore became junk | Patrika News

कबाड़ हो गया एक करोड़ का फाउंटेन

locationजबलपुरPublished: Jun 25, 2022 11:28:40 am

Submitted by:

manoj Verma

सौंदर्यीकरण में दाग : भंवरताल उद्यान में फाउंटेन का एक हिस्सा डूबा, दूसरा डूबने की कगार पर

Fountain of one crore became junk

भंवरताल उद्यान की शान मल्टीलेबल फाउंटेन चौपट हो गया है।

भंवरताल उद्यान का सौंदर्यीकरण 2,50,00000

मल्टीलेबल फांउटेन लागत 1,00,00000

फाउंटेन केनाल की लम्बाई 300 मीटर

जबलपुर. प्रशासनिक इच्छाशक्ति की कमी से महानगरों की तर्ज पर विकसित किए गए भंवरताल उद्यान की शान मल्टीलेबल फाउंटेन चौपट हो गया है। तीन सौ मीटर केनाल में लगाए गए इस सेटअप में फाउंटेन का एक हिस्सा पानी में डूब चुका है तो दूसरा भी बंद हो गया है।
गार्डन में बस स्टैंड छोर से लेकर नेपियर टाउन छोर के बीच बने इस फाउंटेन में बस स्टैंड की ओर से लेकर चर्च के सामने तक फाउंटेन बंद हो गया है। केनाल में सिर्फ पानी भरा हुआ है। उधर, चर्च से नेपियर टाउन की ओर बने मुख्य फाउंटेन का सेटअप पानी में डूब गया है। जानकार कहते हैं कि यह फाउंटेन करीब दो वर्ष से चला ही नहीं है।
केनाल में लगाए आकर्षक डिजाइन टूट रही।

केनाल के किनारे सूख रही पौध।

केनाल में फुहारे के पास जम रही काई।

खराब हो रही केनाल की साइड वॉल।

बहुस्तरीय है फाउंटेन
300 मीटर लहरदार केनाल में बीच में मल्टीलेबल फाउंटेन लगाया गया है। इस फाउंटेन में कई प्रकार से पानी निकलता है। शाम ढलने के बाद इसमें विभिन्न प्रकार की लाइटें जलती हैं। पानी, आकर्षक लाइटों के साथ म्यूजिक भी है।
सेटअप के साथ एजेन्सी को दिया था ठेका

जानकारों का कहना है कि भंवरताल में फाउंटेन बनाने के बाद सतना की इंजीनियरिंग कम्पनी को मैंटनेस का पांच साल का ठेका दिया हुआ था। इसमें एजेन्सी को फुहारे का रखरखाव और उसे चलाना था। उद्यान शुरू होने के बाद करीब तीन वर्ष तक तो फाउंटेन ठीक चला है लेकिन उसके बाद फांउटेन का एक हिस्सा बंद हो गया, जो फिर नहीं चला। उधर, केनाल के बीच में लगा फाउंटेन बीच-बीच में बंद होने के साथ बंद ही हो गया।
– भंवरताल उद्यान में फाउंटेन का एक हिस्सा पानी में डूब गया है। केनाल के हिस्से में वॉल्ब आदि जाम होने से ये बंद हो रहा है, जिसे दिखवाया जाएगा।

अंकिता जैन, उपायुक्त, ननि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो