एमपी के इस शहर में खुले रहे चार नए कॉलेज

उच्च शिक्षा के लिए चौथे नए शासकीय कॉलेज के लिए भी जमीन मिल गई

By: Manish garg

Published: 08 Dec 2019, 08:58 PM IST

जबलपुर. जिले में उच्च शिक्षा के लिए चौथे नए शासकीय कॉलेज के लिए भी जमीन मिल गई है। जिला प्रशासन ने उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विजय नगर में १.३ हेक्टेयर भूमि उच्च शिक्षा विभाग को आवंटित की है। कलेक्टर भरत यादव ने आवंटन के सम्बंध में आदेश भी जारी कर दिया है। अभी की स्थिति में बरगी विधानसभा क्षेत्र में दो नए कॉलेज और स्कूल में चल रहे शासकीय कॉलेज के लिए जगह आवंटित हो चुकी है।

नए शासकीय कॉलेज के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। इसी के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने भूमि आवंटित करने के लिए शासन को पत्र लिखा था। कलेक्टर के आदेश में कहा गया है कि महाकोशल कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय की ओर से जमीन की मांग की गई थी। इसमें यह भी कहा गया है कि शासन ने पहले भी विजय नगर, शहपुरा, गढ़ा, तिलवारा और धनवंतरि नगर में नए शासकीय कॉलेज खोलने का प्रस्ताव दिया था।

विजय नगर में कॉलेज खोलने के लिए अधारताल तहसीलदार ने स्थल का निरीक्षण कर खसरा नम्बर १०२ और १०३ (रकबा १.३ हेक्टेयर) को उपयुक्त पाकर प्रतिवेदन दिया था। विजय नगर एमआर-४ रोड से कुछ दूरी पर स्थित इस जमीन पर जेडीए की योजना क्रमांक-११ का द्वितीय चरण प्रस्तावित है। वर्तमान में यह भूमि खसरा पी-२ में दर्ज है, जो अभी रिक्त भूमि है। इसके बदले जेडीए को दूसरी जगह भूमि आवंटित की जाएगी। सम्भागयुक्त ने भी आदेश में इस जमीन का अनुमोदन किया है। नि:शुल्क आवंटित जमीन पर नए कॉलेज का निर्माण होगा।

बरगी में नई बिल्डिंग का निर्माण शुरू

बरगी विधायक संजय यादव ने बताया कि चरगवां और शहपुरा में कॉलेज के लिए आठ-आठ एकड़ जमीन शासन ने मंजूर की है। बरगी में भी इतनी ही जमीन आवंटित की गई है। यहां अभी स्कूल में कॉलेज का संचालन हो रहा है। कॉलेज की बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए कॉलेज खुलने से क्षेत्र में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। विधायक विनय सक्सेना के अनुसार विजय नगर में नए कॉलेज की जरूरत थी। इसलिए शासन से कॉलेज खोलने की मांग की गई थी। इसकी स्वीकृति भी मिल गई थी। अब जमीन भी मिल गई है। यहां सर्व सुविधायुक्त कॉलेज का निर्माण होगा। इसमें सभी विषय शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे।

Show More
Manish garg
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned