scriptFraud: Cheating for Ayodhya Yatra, your time is next prevent it like | Fraud : अयोध्या यात्रा के नाम पर ठगी, अगला नंबर आपका, ऐसे बचें | Patrika News

Fraud : अयोध्या यात्रा के नाम पर ठगी, अगला नंबर आपका, ऐसे बचें

locationजबलपुरPublished: Jan 27, 2024 02:13:02 pm

Submitted by:

Lalit kostha

Fraud : अयोध्या यात्रा के नाम पर ठगी, अगला नंबर आपका, ऐसे बचें

Ayodhya
Ayodhya Ram Temple

जबलपुर . अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद साइबर ठगों ने लोगों की आस्था का फायदा उठाकर ठगी का नया पैंतरा अपना लिया है। आरोपी अयोध्या की यात्रा के नाम पर लोगों से रुपए ऐंठ रहे हैं। आरोपी वृद्ध और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को निशाना बना रहे हैं। वे पहले मैसेज भेजते हैं और रजिस्ट्रेशन के नाम पर दो से तीन हजार मांगते हैँ। इसके बाद उनका फोन बंद आता है।

सतर्क रहें

शहर में भी कई लोगों के पास ऐसे मैसेज पहुंचे हैं। पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

स्वयंसेवी का झांसा

लोगों को संदेह न हो, इसलिए आरोपी किसी धार्मिक संस्था से जुड़े हुए नाम का उपयोग करते हैं। वे बताते हैं कि वह स्वयंसेवी संगठन में हैं। ऐसे में लोग भावनाओं में बहकर ठगों के झांसे में आ जाते हैं।

केस 01
कांचघर निवासी राम कुमार के पास एक मैसेज आया। उन्हें बताया गया कि यदि उनके घर में कोई बुजुर्ग है, तो उन्हें अयोध्या की यात्रा कराई जाएगी। इसके लिए एक फार्म भरने और रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर दो हजार रुपए मांगे गए। यह भी कहा गया कि पूरा खर्च 20 हजार रुपए के लगभग है, जो संस्था उठाएगी।

केस 02
रक्षा नगर कॉलोनी निवासी पुष्पा श्रीवास के मोबाइल पर मैसेज पहुंचा। इसमें एक संस्था द्वारा अयोध्या की यात्रा कराने की बात थी। उसमें एक लिंक था, जिसमें रजिस्ट्रेशन के नाम पर रुपए भेजने के लिए कहा गया था।

बल्क में मैसेज

आरोपी बल्क में ऐसे मैसेज भेजे जा रहे हैं। कई लोग मैसेज में आए लिंक और क्यूआर कोड पर रजिस्ट्रेशन के नाम पर रुपए भेज देते हैं।

साइबर ठगों द्वारा नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है। बिना जान पहचान किसी पर भरोसा नहीं करें।
- समर वर्मा, एएसपी, क्राइम ब्रांच

ट्रेंडिंग वीडियो