Facebook friend बन जालसाज ने अमेरिका में रह रहे युवक को लगाई तीन हजार डॉलर की चपत

Fraudster:युवक के पिता ने राज्य पुलिस सायबर सेल में की शिकायत, भोपाल स्थित कोटक महेंद्रा बैंक के खाते में ट्रांसफर कराई थी रकम

जबलपुर। अपराधियों ने सायबर फ्रॉड का नया तरीका खोजा है। फेसबुक पर पुराना दोस्त बनकर वे लोगों को इमोशनल ब्लैकमेल कर रहे हैं। कभी खुद को तो कभी मां, पिता, पत्नी व बच्चों की गम्भीर बीमारी बता कर मदद के नाम पर पैसे ऐंठ रहे हैं। मंगलवार को एक ऐसा ही प्रकरण राज्य पुलिस सायबर सेल में पहुंचा। सायबर अपराधियों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में जॉब कर रहे जबलपुर निवासी युवक को तीन हजार डॉलर (2.14 लाख रुपए भारतीय मुद्रा में) की चपत लगा दी।
सैन फ्रांसिस्को में जॉब करता है युवक
जानकारी के अनुसार अग्रवाल कॉलोनी निवासी अजय जैन का बेटा प्रकाश जैन सैन फ्रासिस्को में जॉब करता था। उसके बचपन के दोस्त अनुराज पांडे के नाम से 15 नवम्बर को फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट आया। जिसे उसने स्वीकार कर ली। फिर बाद में अनुराज ने मैसेजेंर के माध्यम से प्रकाश जैन को बताया कि उसकी मां का स्वास्थ्य खराब है। पैसों की सख्त जरूरत है।
दोस्त की मुसीबत जान मदद को भेजे पैसे
बचपन के दोस्त को मुसीबत में जान प्रकाश ने उससे बैंक खाता मांगा। अनुराज पांडे ने दो बैंक खातों का नम्बर बताया। एक में पैसे ट्रांसफर नहीं हुआ तो उसने भोपाल स्थित कोटक महिंद्रा वाले खाते में तीन हजार डॉलर ट्रांसफर कर दिए। 17 नवम्बर को प्रकाश जैन ने अनुराज के मोबाइल पर कॉल कर उसकी मां का हाल-चाल जानना चाहा, तो इस ठगी की जानकारी हुई। अनुराज ने बताया कि उसकी मां स्वस्थ्य है, उसने मैसेज भी नहीं किया और पैसे भी नहीं मांगे।
फ्रॉड की रकम महिला के बैंक खाते में हुए ट्रांसफर
प्रकाश ने इसके बाद पिता को अपने साथ हुए इस फ्रॉड की जानकारी दी और शिकायत करायी। महिला के नाम पर है उक्त खाताअजय जैन ने कोटक महिन्द्रा बैंक से पता किया तो मालुम चला कि जिस खाते में उसके बेटे ने पैसे ट्रांसफर किए, वह किसी कामनी खंदूजा के नाम से है। इस खाते में आई रकम को तुरंत किसी सुमित के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया। सुमित ने भी उक्त राशि निकाल ली है। प्रकाश जैन ने इस प्रकरण में सैन फ्रांसिस्को में भी शिकायत की है।

Show More
santosh singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned