script

सेना और पुलिस में भर्ती के लिए विशेषज्ञ शहर में देंगे नि:शुल्क प्रशिक्षण

locationजबलपुरPublished: Oct 17, 2019 05:54:41 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

मॉडल स्कूल स्थित प्रशिक्षण केंद्र में इसी माह से शुरू होगी पैरामिलिट्री फोर्स की नि:शुल्क कोचिंग, जिले में खुलेंगे छह ट्रेनिंग सेंटर

training center at model school

training center at model school

जबलपुर. शहर की बेटियों का सेना और पुलिस में भर्ती होने का सपना जल्द साकार होगा। अभी तक छात्राओं के सामने सबसे बड़ी समस्या एक्सपर्ट की कमी, ट्रेनिंग सेंटर का अभाव और अनुकूल माहौल नहीं मिलना था। अब उन्हें शहर में ही पैरामिलिट्री फोर्स से सम्बंधित आवश्यक ट्रेनिंग दी जाएगी। शिक्षण सामग्री भी नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। इसके लिए शहर के शासकीय मॉडल स्कूल का चयन ट्रेनिंग सेंटर के लिए किया गया है। यहां तीन महीने तक छात्राओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पांच स्कूलों की छात्राओं का चयन
पैरामिलिट्री फोर्स की पढ़ाई के लिए जिन पांच स्कूलों की १२वीं कक्षा की छात्राओं का चयन किया गया है, उनमें रानी दुर्गावती कन्या उमावि गढ़ा, उत्कृष्ट मॉडल स्कूल, उमावि कन्या गोकलपुर, कन्या उमावि करौंदीग्राम और शासकीय कन्या उमावि चेरीताल शामिल हैं। चयन के लिए जिले से २०० छात्राओं ने इच्छा जताई थी। लेकिन, शारीरिक और लिखित परीक्षा में ५० छात्राओं का चयन किया गया है।

ये विभाग करेंगे मदद
ट्रेनिंग सेंटर में होमगार्ड, सेना और खेल विभाग के अधिकारी छात्राओं को आवश्यक टिप्स देंगे। सेना और पुलिस में भर्ती होने के लिए प्रशिक्षण देंगे। तीन माह तक नि:शुल्क कैम्प मॉडल स्कूल में चलेगा। छात्राओं को शिक्षण सामग्री, चाय-नाश्ता भी विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। ज्ञानेश्वर ठाकुर और हाजरा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

जिले में खुलेंगे छह ट्रेनिंग सेंटर
बताया गया कि यह व्यवस्था अभी जिला मुख्यालय स्तर पर शुरू की गई है। जल्द ही विकासखंड स्तर पर सिहोरा, मझौली, कुंडम, शहपुरा, पनागर, कटंगी, पाटन में प्रशिक्षण केंद्र खोलने का प्रस्ताव है। यहां ३५० छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। रिस्पांस मिलने पर संख्या बढ़ाई जा सकती है।

ये सुविधाएं मिलेंगी
– पुलिस, होमगार्ड सेना और खेल विभाग, के एक्सपर्ट देंगे प्रशिक्षण
– नि:शुल्क होगी पूरी कोचिंग
– छह विकासखंडों में खोले जाएंगे सेंटर
– पाठ्यक्रम हो रहा तैयार

मुख्यालय स्तर पर कर रहे व्यवस्था
शिक्षा विभाग के एडीपीसी अजय दुबे के अनुसार इसी माह से पैरामिलिट्री फोर्स का प्रशिक्षण शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। फिलहाल यह व्यवस्था मुख्यालय स्तर पर की जा रही है। इसके विस्तार की भी योजना है।

ट्रेंडिंग वीडियो