scriptप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के बैंक खातों में पहुंची राशि, अब करना होगा ये काम | Funds reached in bank accounts of beneficiaries of PM Ujjwala Yojana | Patrika News

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के बैंक खातों में पहुंची राशि, अब करना होगा ये काम

locationजबलपुरPublished: Apr 27, 2020 07:57:53 pm

Submitted by:

abhishek dixit

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के बैंक खातों में पहुंची राशि, अब करना होगा ये काम

Free Gas Cylinder

Free Gas Cylinder

जबलपुर. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर लेने में भी हितग्राही पीछे हैं। जिले में अभी तक करीब 33 फीसदी हितग्राहियों ने इसका लाभ लिया है। 66 फीसदी ने सिलेंडर की बुकिंग भी नहीं कराई। जबकि, इन हितग्राहियों के बैंक खातों में सरकार ने अप्रैल के लिए एक सिलेंडर की राशि (753 रुपए) डाल दी है। जिले में योजना के तहत तीनों पेट्रोलियम कम्पनियों के 1 लाख 60 हजार ग्राहक हैं। उसमें करीब 50 हजार ने बुकिंग कराई तो लगभग 45 हजार ने डिलेवरी ली। माना जा रहा है कि 30 अप्रैल तक स्थिति में सुधार हो सकता है। कोरोना वायरस के संकट के कारण गरीब वर्ग को उज्ज्वला योजना के तहत अप्रैल, मई और जून में तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की योजना बनाई है। जानकार इसका कारण बैंकों तक आसानी से नहीं पहुंच पाना और पैसों की कमी के कारण अन्य मद में यह राशि खर्च करना मान रहे हैं।

पेट्रोलियम कम्पनियां लगा रहीं जोर
बेहद कम बुकिंग एवं डिलेवरी होने से तीनों प्रमुख सरकारी पेट्रोलियम कम्पनियां 30 अप्रैल तक बुकिंग के लिए जोर लगा रही हैं। क्योंकि इस योजना की खासियत यह है कि यदि पहले सिलेंडर की बुकिंग और डिलेवरी नहीं कराई तो दूसरे माह की किस्त नहीं आएगी।

ये है स्थिति
– जिले में 1.60 लाख उज्ज्वला योजना के ग्राहक।
– तीन पेट्रोलियम कम्पनियां कर रहीं संचालन।
– 38 से अधिक डीलर्स के माध्यम से वितरण।
– 66 फीसदी हितग्राहियों ने नहीं लिया योजना का लाभ।
– 12 करोड़ से ज्यादा राशि आई बैंक खातों में।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन माह तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। अप्रैल की बुकिंग के लिए कम समय बचा है। यदि ग्राहक इस माह की बुकिंग नहीं करवाते तो उन्हें अगले महीने इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
नेमेश देशमुख, जिला नोडल अधिकारी, उज्ज्वला योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो