scriptसोमवार और गणेश चतुर्थी का योग दिलाएगा रिद्धि सिद्धि, पूरी होगी मनोकामना | ganesh chaturthi 2020 chandra puja muhurat monday 8 june 2020 | Patrika News

सोमवार और गणेश चतुर्थी का योग दिलाएगा रिद्धि सिद्धि, पूरी होगी मनोकामना

locationजबलपुरPublished: Jun 07, 2020 03:53:44 pm

Submitted by:

Lalit kostha

सोमवार और गणेश चतुर्थी का योग दिलाएगा रिद्धि सिद्धि, पूरी होगी मनोकामना

ganesh_ji.png

सोमवार और गणेश चतुर्थी का योग

जबलपुर। आषाढ़ माह की पहली शुभ तिथि सोमवार को पड़ रही है। सोमवार को गणेश मंदिरों में पूजन होगा, तथा व्रतधारी रात को चंद्रोदय के बाद चंद्र पूजन व गणेश पूजन कर व्रत का पारायण करेंगे। इस दिन न केवल शिव पूजन करना श्रेष्ठ होगा, बल्कि प्रथम पूज्य गणेश का पूजन व चंद्र दर्शन भी लाभदायी होगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सोमवार और चतुर्थी का योग शुभ लाभ और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। खासकर संक्रमण से होने वाले रोगों से मुक्ति के लिए इस दिन गणेश जी का पूजन और चंद्र पूजन करना चाहिए।

 

सोमवार और गणेश चतुर्थी का योग

पं. सचिनदेव महाराज के अनुसार सोमवार को चतुर्थी तिथि पूर्वाषाढ़ नक्षत्र पर रहेगी, जो कि दोपहर 3:30 मिनट तक रहेगी। इसके बाद उत्तराषाढ़ नक्षत्र में चंद्रोदय पर गणेश पूजन शुभ फलदायी होगा। मकर राशि का चंद्रमा गोचर रहेगा, सोमवार का दिन रहेगा। चतुर्थी तिथि चूंकि रात 9:15 मिनट पर लगेगी, इसी दौरान गणेश पूजन और चंद्र दर्शन पूजन किया जाएगा। पं. सचिनदेव के अनुसार जब कृष्ण पक्ष की चतुर्थी में पूजन करने रिद्धि सिद्धि और प्रसिद्धि की प्राप्ति होती है एवं चंद्र पूजन से मन की शांति प्राप्त होती है। निर्णय सिंधु के अनुसार चतुर्थी तिथि में चंद्रमा का पूजन होता है इसलिए यह तिथि मान्य होगी। चंद्रोदय रात 10:04 बजे होगा, इसी समय गणेश पूजन भी किया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो