script

विघ्नविनाशक को भक्त लगाते हैं अर्जी

locationजबलपुरPublished: Sep 15, 2021 07:02:27 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

अब तक एक लाख 80 हजार भक्त कर चुके हैं मनोकामना पूरी करने की फरियाद

Ganesh Utsav in Sanskardhani

Ganesh Utsav in Sanskardhani

जबलपुर. संस्कारधानी में विघ्नविनाशक गजानन का एक ऐसा मंदिर है, जहां लोग धार्मिक अनुष्ठानों के साथ लिखित अर्जी भी लगाते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने पर लोगों की मनोकामना पूरी होती है। यही कारण है कि गणेश उत्सव के दौरान यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। मंदिर प्रबंध समिति से जुड़े लोगों का दावा है कि यहां अब तक एक लाख 80 हजार से ज्यादा लोग अर्जी लगा चुके हैं। उनमें से 60 हजार से ज्यादा लोगों की मनोकामना भी पूरी हो चुकी हैं।
नाम-पता होता है दर्ज
जबलपुर के ग्वारीघाट क्षेत्र में श्रीसिद्ध गणेश का यह मंदिर स्थित है। कहा जाता है कि यहां जो लोग नारियल के साथ अर्जी लगाते हैं, उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है। जो श्रद्धालु यहां अर्जी लगाते हैं उनका ब्योरा भी मंदिर प्रबंध समिति द्वारा रखा जाता है। हर अर्जी में दर्ज नाम, पता और मोबाइल नम्बर भी रजिस्टर में दर्ज किए जाते हैं।
खुदाई में मिली थी प्रतिमा
इस मंदिर के निर्माण के सम्बंध में बताया जाता है कि जब मंदिर निर्माण की तैयारी चल रही थी, तब मंदिर में भूमि तल से पांच से छह फीट ऊपर उठाकर बनाने का निर्णय लिया गया। जब मंदिर निर्माण के लिए खुदाई शुरू हुई तो चार फुट नीचे भगवान गणेश की लगभग ढाई फुट ऊंची प्रतिमा मिली। बाद में इसी प्रतिमा को स्थापित किया गया। मंदिर के व्यवस्थापक रामानुज तिवारी की मानें तो मंदिर निर्माण के समय ही कई बाधाएं आई थीं, लेकिन इस मंदिर का निर्माण हुआ। मंदिर निर्माण के लिए अर्जी लगाई गई थी। यही कारण है कि तब से यह मंदिर अर्जी वाले गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है।
गणेशोत्सव में दस दिन शृंगार
यहां अर्जी लगाने वाले नारियल के साथ आते हैं। अर्जी बकायदा रजिस्टर में दर्ज की जाती है। मंदिर से जुड़े लोग बताते हैं कि यहां अर्जी लगाने वालों का ब्योरा दर्ज करने के लिए 50 से ज्यादा रजिस्टर हैं। इस मंदिर में गणेशोत्सव के दौरान चतुर्थी से लेकर अनंत चौदस तक विशेष पूजन अनुष्ठान का दौर चलता है। इसके साथ ही दस दिन तक भगवान का अलग-अलग शृंगार किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो