scriptसबको सुख-समृद्धि का वरदान देकर विदा हुए श्रीगणेश | Ganesh Utsav in Sanskardhani | Patrika News

सबको सुख-समृद्धि का वरदान देकर विदा हुए श्रीगणेश

locationजबलपुरPublished: Sep 20, 2021 06:32:55 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

ग्रामीण अंचल में उत्साह के साथ उत्सव का समापन

Ganesh Utsav in Sanskardhani

Ganesh Utsav in Sanskardhani

सिहोरा। अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव पर्व का समापन हो गया। कम संख्या में स्थापित सार्वजनिक स्थल की प्रतिमाओं और घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं का पूजन किया गया। हवन, भंडारे हुए। दोपहर में प्रतिमाओं के विसर्जन का क्रम प्रारंभ हो गया। इस वर्ष बाहयनाला हिरण नदी तट पर विसर्जन कुंड बनाए गए। विसर्जन कुंड में व्यवस्था की निगरानी के लिए तहसीलदार राकेश चौरसिया, सीएमओ जयश्री चौहान, टीआई गिरीश धुर्वे, जे मसराम स्वास्थ्य निरीक्षक राकेश गुप्ता, राजाराम कोल, राजस्व निरीक्षक मनोज खंपरिया आदि सक्रिय थे।
गूंजते रहे जयकारे
बेलखाडू में अनंत चतुर्दशी पर रविवार को श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारे लगाते, जय जय कार कर नाहन देवी स्थल पर बने कुंड में प्रतिमाएं विसर्जित की गईं।
भावुक होकर दी विदाई
गोसलपुर में ज्ञान और बुद्धि के दाता भगवान श्री गणेश के उत्सव के बाद विदाई के अवसर पर रविवार को अनंत चतुर्दशी पर भक्तों ने भावुक होकर विदाई की। प्रतिमाओं का विसर्जन स्थानीय रामसागर जलाशय व हिरन नदी के तटों पर किया गया। इसके पहले श्री गणेश प्रतिमाओं का विधि विधान से पूजन अर्चन किया गया। गोसलपुर नगर तथा आसपास के ग्रामीण अंचलों में दस दिवसीय गणेश उत्सव पर घरों से लेकर गांव तक धूम मची हुई थी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत जुलूस व अन्य बड़े आयोजन समितियों द्वारा नहीं किए गए। सांकेतिक रूप से गणेश उत्सव का यह पर्व मनाया गया। जगह जगह अखंड रामायण पाठ, भजन कीर्तन हुए। विसर्जन स्थलों में स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा साफ सफाई के साथ गोताखोरों की व्यवस्था की थी। पुलिस प्रशासन भी मौजूद था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो