scriptगणपति बप्पा मोरया के घोष के साथ जारी है विदाई का सिलसिला | ganesh visarjan jabalpur 2019 in hindi | Patrika News

गणपति बप्पा मोरया के घोष के साथ जारी है विदाई का सिलसिला

locationजबलपुरPublished: Sep 12, 2019 06:44:15 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

सार्वजनिक पंडालों में हुए हवन-पूजन, अनंत चतुर्दशी पर हुआ अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन

सार्वजनिक पंडालों में हुए हवन-पूजन, अनंत चतुर्दशी पर हुआ अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन

सार्वजनिक पंडालों में हुए हवन-पूजन, अनंत चतुर्दशी पर हुआ अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन

जबलपुर। भगवान श्रीगणेश उत्सव संस्कारधानी में आस्था और उल्लास पूर्वक मनाया जा रहा है। अनंत चतुर्दशी गुरुवार को श्री गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित कर मंगलकामनाओं के साथ गणपति बप्पा की विदाई की गई। यह सिलसिला एक दिन पहले से शुरू हो गया, साथ ही अगले दो दिन तक जारी रहेगा।। अनंत चतुर्दशी से एक दिन पहले बुधवार को गणेशोत्सव पंडालों में देर रात दर्शन और पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तिमय गीतों पर लोगों ने नृत्य कर उत्सव की खुशियां मनाईं। अनंत चतुर्दशी को संस्कारधानी के पंडालों और घरों में स्थापित भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। भक्तों के दल आस्था और उत्साह पूर्वक गाजे-बाजे के साथ नृत्य करते हुए विसर्जन कुंड तक जाएंगे। भगवान गणेश की महाआरती के बाद विसर्जन किया जाएगा। इस मौके पर स्वच्छता का ध्यान रखते हुए भंडारे के प्रसाद भी वितरित किए जाएंगे।
पहले शुरू हुआ विसर्जन
विसर्जन कुंड भटौली में कुछ लोगों ने बुधवार को ही हवन पूजन कर श्रीगणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया। ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला के अनुसार बुधवार रात 4.23 बजे से पंचक लग जाएगा। इस कारण कुछ लोगों ने एक दिन पहले ही हवन या विसर्जन किया। जबकि, विघ्न विनाशक भगवान की उपासना में पंचक का प्रभाव नहीं होता है।
विसर्जन कुंड में तैयारी
विसर्जन कुंड भटौली ग्वारीघाट में तैयारियां की गई हैं। नगर निगम ने इस बार स्टेप्स अच्छे बनाए हैं और पर्याप्त नांवें भी लगाई गई हैं। बारिश के सीजन में कुंड तक बनाई गई पक्की सडक़ सुविधाजनक होगी। सुरक्षा और सुविधा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जबकि, तिलवाराघाट के विसर्जन कुंड में काफी संख्या में समितियों एवं परिवारों के लोग विसर्जन करने पहुंचेंगे। तिलवाराघाट के कुंड में एक स्थान पर ही स्टेप्स बनाए गए हैं। सतर्कता पूर्वक विसर्जन करना होगा। छोटी प्रतिमाओं के लिए नगर निगम ने शहर के 12 स्थानों पर वैकल्पिक व्यवस्था की है।

ट्रेंडिंग वीडियो