scriptयहां गैस सिलेंडर बन रहे हैं बारूद | Gas cylinders are becoming gunpowder | Patrika News

यहां गैस सिलेंडर बन रहे हैं बारूद

locationजबलपुरPublished: Apr 16, 2019 01:36:21 am

Submitted by:

shyam bihari

जिला प्रशासन, गैस एजेंसियों की ओर से कोई पहल नहीं

fire

gas

जिले की स्थिति
-04 लाख गैस कनेक्शन
-04 हजार व्यवसायिक कनेक्शन
-38 गैस एजेंसी

जबलपुर। किचिन में जरा सी चूक से घरों में आग भड़क रही है। रसोई गैस सिलेंडर, रेगुलेटर, पाइप व चूल्हे से लीकेज के कारण आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। दो महीने में ऐसी 8 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं। जिनमें लाखों रुपए का नुकसान हो गया। 2016 में गंगा सागर स्थित सिंगरहा परिवार के घर में गैस सिलेंडर में लीकेज से लगी आग को शहर आज तक नहीं भुला सका है, जिसमें सात लोगों की जान चली गई थी। थोड़ी सी सतर्कता बरत कर ऐसी घटनाओं को रोका जा सकता है। जिम्मेदार जिला प्रशासन व गैस एजेंसियां इस ओर कोई पहल नहीं कर रही हैं। जबकि गैस चूल्हा, रेग्यूलेटर, सिलेंडर का वॉशर व पाइप की जांच उनकी जिम्मेदारी है।
केस-1
घमापुर निवासी विशाल सोनकर के घर में रविवार की रात गैस सिलेंडर में लीकेज से आग लग गई। आग से गृहस्थी का सामान, कच्चे घर का छप्पर व पड़ोसी रामदीन का घर भी जल गया।
केस-2
रामपुर में 15 दिन पहले अनूप सिंह के घर में गैस सिलेंडर के रेगुलेटर से लीकेज होने पर आग लग गई। जिससे गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया।
केस-3
पिछले महीने ओमती क्षेत्र में राकेश कुमार के घर में रसोई गैस सिलेंडर से लीकेज होने पर आग लग गई। जिससे फर्नीचर, कपड़े समेत कुछ अन्य सामान जल गया।
केस-4
रामपुर में 20 दिन पहले किराना व्यवसायी एआर साहू के घर में गैस सिलेंडर में लीकेज से आग लग गई। आग ने गोदाम को चपेट में ले लिया, जिसमें बड़ी मात्रा में किराना का सामान, फर्नीचर जलकर खाक हो गया।
ये हैं एजेंसी के उपभोक्ता के प्रति दायित्व
– गैस सिलेंडर की होम डिलेवरी हो
– तौल कांटे से जांच कर सिलेंडर दिया जाए
– साल में दो बार रेगुलेटर की जांच कराई जाए
– पाइप की जांच की जाए
– सिलेंडर में वासर की जांच हो
– गैस चूल्हा की भी जांच की जाए
सभी गैस एजेंसियों को निर्देशित करेंगे कि गैस सिलेंडर की रिफिलिंग के वक्त डिलेवरी के लिए पहुंचने वाले कर्मचारी एक बार सिलेंडर से लेकर पाइप, रेगूलेटर व चूल्हे की जांच आवश्य करें। ताकि आग लगने के किसी भी आशंका से बचा जा सके।
-सीएस जादौन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो