scriptItchy Scalp सिर की खुजली से मिलेगी मुक्ति, इस तेल में हैं जादुई गुण | get rid of Head Itching, itchy scalp treatment | Patrika News

Itchy Scalp सिर की खुजली से मिलेगी मुक्ति, इस तेल में हैं जादुई गुण

locationजबलपुरPublished: Jul 23, 2019 03:00:32 pm

Submitted by:

Lalit kostha

अगर घरेलू उपाय अपनाने के बाद भी सिर की खुजली दूर न हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें

get rid of Head Itching

get rid of Head Itching

जबलपुर। सिर को खुजाना न केवल परेशानी का सबब बनता है, बल्कि दूसरों के सामने शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है लेकिन आपको इस समस्या से घबराने की जरूरत नहीं है। इससे कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है। हां, घरेलू उपायों के साथ-साथ इतना जरूर ध्यान रखें कि अपने बालों को हमेशा बेबी शैंपू से धोएं। बेबी शैंपू जैंटल और माइल्ड होते हैं और यह स्कैल्प को आसानी से साफ करते हैं। बालों को कभी गर्म पानी से न धोएं। बाल धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, ताकि उनमें मॉइश्चर बना रहे और स्कैल्प में खुजली न हो।

olive oil

नारियल का तेल
कुछ बूंद वर्जिन नारियल तेल की लें। इसे हल्का गर्म करें और सिर में बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। जड़ों में अच्छी तरह से कुछ देर मालिश करें, ताकि तेल अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए। इसमें आप कुछ बूंदें विटामिन ई तेल की भी मिला सकते हैं। यह भी ड्राई और डैमेज स्कैल्प को मॉइश्चर प्रदान करेगा। आप ऐसा हफ्ते में दो बार करें। दरअसल स्कैल्प जितना रूखा होता है, उसमें उतनी ही खुजली होती है। इसलिए स्कैल्प को मॉइश्चराइज रखें। सफ्ताह में दो बार नारियल का तेल लगाने और हल्के हाथों से मालिश करने से स्कैल्प में मॉइश्चर बना रहेगा। नारियल का तेल एंटी बैक्टीरियल भी होता है, जिससे इंफेक्शन से लडऩे में मदद मिलती है, जिससे भी खुजली होती है।

 

टी ट्री ऑयल
पांच-10 बूंद टी ट्री ऑयल की अपने हाथ में लें और सीधे स्कैल्प पर लगाएं और फिर बालों में इसे पूरी रात लगा रहने दें। सुबह बाल अच्छी तरह से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें। टी ट्री ऑयल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसे पोषण भी प्रदान करता है और ड्राईनेस को हटाता है। इसमें टरपीन्स होता है, जो एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है और स्कैल्प के इंफेक्शन से लड़ता है।

 

olive oil

एप्पल सिडार विनेगर
एक भाग एप्पल सिडार विनेगर में चार भाग पानी मिलाएं और इससे स्कैल्प की मालिश करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। एप्पल विनेगर स्कैल्प की सफाई कर एस्ट्रींजेंट का काम करता है।

 

olive oil

बेकिंग सोडा
दो-तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाए और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। कुछ दिन बाद ऐसा फिर से करें। बेकिंग सोडा न केवल एंटीबैक्टीरियल होता है, बल्कि एंटीफंगल भी होता है। यह हानिकारक माइक्रोब्स को खत्म कर खुजली और इंफेक्शन को दूर करता है।

 

olive oil

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल को थोड़ा गर्म कर इससे स्कैल्प और बालों की मालिश करें। रात भर बालों में तेल लगा रहने दें और फिर सुबह बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। ऑलिव ऑयल में ऑलियोकैंथाल और ऑलियूरोपेन होते हैं, जो स्कैल्प में मौजूद इंफ्लेमेशन को दूर करके खुजली दूर करते हैं।

 

olive oil

नींबू का रस
दो-तीन बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। इसे पांच से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार से ज्यादा न करें। नींबू के रस में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल्स एंटी इंफ्लेमेटरी गुण लिए होते हैं। याद रखें, नींबू के रस का ज्यादा इस्तेमाल बालों के रंग को हल्का कर सकता है।

 

aloe vera

ऐलोवीरा
ऐलोवीरा की पत्तियों से जैल निकाल लें। इस जैल को जैल को 15-20 मिनट तक स्कैल्प पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें ताकि ऐलोवीरा आसानी से निकल जाए। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। ऐलोवीरा जैल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो डैंड्रफ की समस्या से लड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो