scriptएमपी में बड़े ब्रांडों के नाम से धड़ल्ले से बिक रहा नकली घी | ghee: adulterated ghee sold in the name of big brands | Patrika News

एमपी में बड़े ब्रांडों के नाम से धड़ल्ले से बिक रहा नकली घी

locationजबलपुरPublished: May 23, 2018 03:03:59 pm

Submitted by:

deepak deewan

– मिला रहे तैल

ghee: adulterated ghee sold in the name of big brands

ghee: adulterated ghee sold in the name of big brands

जबलपुर. शहर में बड़े ब्रांडों के नाम पर धड़ल्ले से नकली घी बेचा जा रहा है। वनस्पति घी में तेल मिलाकर इसे घी के रूप में बेचा जा रहा है। इसका खुलासा तब हुआ जब खाद्य विभाग द्वारा जब्त किए गए सेंपल की रिपोर्ट आई। होली के वक्त लिए गए इन सेंपल की रिपोर्ट ने शहर में मिलावटी खाद्य सामग्री बेचे जाने की पोल खोल दी है। ये सेंपल होली के समय लिए गए थे। खास बात यह है कि पूरा स्टाक जब्त नहीं किया गया था, इसलिए नकली घी व नमकीन का शेष स्टाक बिक गया। हालांकि अब इन व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाने की बात कही जा रही है।
आरटीओ के पास स्थित सांईराम स्वीट्स ग्राहकों को मिलावटी मैसूरपाक और सिहोरा के राकेश स्वीट्स में ग्राहकों को नकली घी बेचा जा रहा था। इसका खुलासा खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में हुआ है। विभाग द्वारा इन दुकानों से लिए गए कुछ खाद्य सामग्री के नमूनों की लैब में जांच कराई गई। जिसमें सेंपल फेल हो गए। होली के वक्त दोनों होटल में छापेमारी की गई थी। जानकारी के अनुसार दुकानदार बेसन मिलाकर मैसूरपाक बेच रहा था। इसके सैंपल खाद्य एवं औषधि विभाग ने जांच के लिए भोपाल भेजे थे जिनकी रिपोर्ट अब आई है। ढाई माह बाद आई ये रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जिससे साफ हो गया कि शहर में नकली घी और मैसूरपाक बेचा गया। इसके अलावा नमकीन के पैकेट में डिक्लेरेशन नहीं था।

मिली अनेक अनियमितताएं

खाद्य एवं औषधि विभाग ने होली पर आरटीओ के पास साईंराम स्वीट्स से मैसूरपाक और नमकीन के सैंपल व सिहोरा से राकेश स्वीट्स की दुकान से घी का सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजा था। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को भोपाल से ढाई माह बाद इसकी रिपोर्ट मिली। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मिलवाटी मैसूरपाक व नमकीन बेचने वाले साईंराम स्वीट्स के पास लाइसेंस भी नहीं था। इससे इसके विरुद्घ सीजीएम न्यायलय में चालान पेश किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो