scriptमदनमहल पहाड़ी पर लौट आया ‘कब्जों का भूत’ | 'Ghost of Possession' returned to Madan Mahal hill | Patrika News

मदनमहल पहाड़ी पर लौट आया ‘कब्जों का भूत’

locationजबलपुरPublished: Oct 19, 2021 09:40:36 pm

Submitted by:

manoj Verma

संरक्षित पहाड़ी की बाड़ फांद रहे कब्जाधारी, पहाड़ी पर तान रहे मकान

'Ghost of Possession' in madan mahal Hill

संरक्षित पहाड़ी की बाड़ फांद रहे कब्जाधारी, पहाड़ी पर तान रहे मकान

जबलपुर.

मदनमहल संरक्षित पहाड़ी कब्जों का भूत लौट आया है। जिला प्रशासन और नगर निगम ने जिन कब्जों को हटाया था, उसी जगह पर फिर से कब्जे होने लगे हैं। आलम यह है कि पहाड़ी को संरक्षित करने के लिए लगाई गई बाड़ (फैंसिग) फांदकर उसके अंदर मकान बनाने शुरू कर दिए गए हैं। गढ़ा पुलिस थाने के पीेछे से लेकर मेडिकल तक पहाड़ी पर मकान दिखाई देने लगे हैं, जिसमें लग्घी फंसाकर बिजली जलाई जा रही है और जुगाड़ के नल से पानी भरा जा रहा है।
अदालत के निर्देश पर जिला प्रशासन ने संरक्षित मदनमहल की पहाड़ी से करीब २५०० अतिक्रमणकारियों को हटाया गया था। इस दौरान इन अतिक्रमणकारियों को हटाकर उनका पुर्नवास भी किया गया था। पुर्नवास के तहत इन्हें ईडब्ल्यूएस के क्वार्टर दिए गए थे। इन सभी कब्जाधारियों को बेहतर पुर्नवास के तहत छापर, जिडास के पास सहित अन्य जगहों पर मकान सहित वहां अन्य सुविधाएं भी जुटाई गई थी।
पुरानी निर्माण सामग्री का इस्तेमाल
अतिक्रमण हटाने के दौरान यहां पड़ी पुरानी निर्माण सामग्री के तहत ईंट का इस्तेमाल करके मकान बनाए जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि मकान बनाने में पहाड़ी से ही निकाली जाने वाली मुरम का इस्तेमाल किया जा रहा है। मौके पर मकानों का ढांचा तैयार करके उस पर शेड डाल लिया गया है।
चोरी की बिजली का इस्तेमाल
इन जगहों पर चोरी की बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां से गुजरने वाली आर्मड केबल के जंक्शन बॉक्स में लग्घी फंसाई जा रही है। इसके काफी दूर तक पहाड़ी के उपर तक बिजली तार ले जाए गए हैं।
अतिक्रमण हटाने के दौरान छूटे नलों का उपयोग
अतिक्रमण हटाने के दौरान यहां नलों के पाइप छूट गए थे। इन पाइपों में पानी आ रहा है। जानकार कहते हैं कि यहां लोगों की सुविधा के लिए पहले सार्वजनिक नल लगाए गए थे, जिन्हें अतिक्रमण हटाते समय बंद कर दिया गया था लेकिन पुन: बसाहट होने के दौरान लोगों ने जुगाड़ से ये नल तैयार कर लिए हैं।
अदालत ने दिए निर्देश : हाल ही में अदालत ने जिल प्रशासन को अतिक्रमण की स्थिति पर निर्देश जारी किए हैं। इसमें जिला प्रशासन को समयसीमा की मोहलत भी दी है।
ये है हालत
गढ़ा थाने के पीछे
गढ़ा थाने के पीछे पहाड़ी की तलहटी से लेकर उपर तक मकान तैयार कर लिए गए हैं। इन मकानों तक जाने के लिए रास्ता भी तैयार कर लिया गया है। मौजूदा हालात में यहां करीब 30 मकान बना लिए गए हैं।
मेडिकल के सामने
मेडिकल के सामने डॉक्टर्स कॉलोनी जाने वाले मार्ग पर पहाड़ी पर मकान बनाए जा रहे हैं। यहां प्रशासन के द्वारा खींची गई तारों की ग्रिल के अंदर मकान बनाए जा रहे हैं। इसमें कई जगहों पर हाल ही में मकान बनाए गए हैं। मौके पर करीब 10 मकान एेसे हैं, जो कुछ ही दिनों के भीतर बने हैं।
मदनमहल पहाड़ी पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम गठित हो गई है, जिस पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।
अनूप श्रीवास्तव, तहसीलदार, गोरखपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो