सांसदों के पत्र से अटकी नई ट्रेन की सौगात

reetesh pyasi

Publish: May, 18 2018 06:00:00 AM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
सांसदों के पत्र से अटकी नई ट्रेन की सौगात

एसी ट्रेन 12205/12206 नंदा देवी एक्सप्रेस को लेकर इंदौर और जबलपुर में खींचतान

जबलपुर। जबलपुर को जल्द मिलने वाली एसी ट्रेन की सौगात पर प्रदेश के दो सांसदों के लैटरवार से संशय की स्थिति निर्मित हो गई है। अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र से रेल मंत्री को भेजे गए पत्र के बाद ट्रेन के संचालन को लेकर खींचतान शुरू हो गई है।
जानकारी के अनुसार देहरादून-नई दिल्ली के बीच चल रही फुल एसी ट्रेन 12205/12206 नंदा देवी एक्सप्रेस को लेकर इंदौर और जबलपुर में खींचतान मच गई है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने टे्रन का विस्तार इंदौर तक करने का पत्र रेल मंत्री को लिखा है। वहीं, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद राकेश सिंह इसे जबलपुर तक चलाने के लिए जोर लगा रहे हैं। टे्रन को लेकर पमरे जबलपुर जोन मुख्यालय व वेस्टर्न रेलवे मुख्यालय भी हरकत में आ गए हैं। जबलपुर जोन से टे्रन का विस्तार जबलपुर तक चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

घोषणा के पहले पत्र का रोड़ा
रेलवे बोर्ड ने ऐसी टे्रनों के विस्तार की योजना पर अमल शुरू किया है, जो गंतव्य स्टेशन पर 10 व इससे अधिक घंटे तक खड़ी रहती हैं। फल एसी ट्रेन नंदा देवी एक्सप्रेस नई दिल्ली में घंटों खड़ी रहती है। रेलवे बोर्ड ने इसे जबलपुर तक बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया। इसकी घोषणा होने ही वाली थी कि लोकसभा अध्यक्ष ने इसे तीन दिन तक इंदौर तक चलाने का पत्र रेलमंत्री को लिख दिया। इससे खींचतान शुरू हो गई।

बंट सकते हैं तीन व चार दिन
जानकारी के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष ने रेलमंत्री को जो पत्र लिखा है, उसमें इस टे्रन को तीन दिन तक इंदौर से चलाने की मांग की गई है। इधर, पमरे के परिचालन विभाग ने इस टे्रन को जबलपुर से सातों दिन चलाने को बेहतर बताया है। हालांकि, अब गेंद रेलवे बोर्ड के पाले में सातों दिन जबलपुर से चलाने की जगह तीन दिन इंदौर व चार दिन जबलपुर से चलाने का फैसला लिया जा सकता है।
हरिद्वार से जुडेंगे सीधे : टे्रन को जबलपुर से चलाने पर संस्कारधानी जहां देहरादून से जुड़ेगी, वहीं हरिद्वार, मेरठ का सफर आसान होगा। यहां से ग्वालियर, झांसी, आगरा , मथुरा, निजामुद्दीन, नई दिल्ली के लिए एक अतिरिक्त टे्रन उपलब्ध हो जाएगी।

देहरादून-नई दिल्ली के बीच संचालित एसी टे्रन का विस्तार जबलपुर तक करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा गया है। इस सम्बंध में अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड स्तर पर लिया जाएगा।
मनोज सेठ, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक, पमरे

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned