scriptमासूम हाथों से थामी गन, यह लड़की बन गई देश की सबसे बड़ी शार्प शूटर | Girl became the country's topest sharp shooter | Patrika News

मासूम हाथों से थामी गन, यह लड़की बन गई देश की सबसे बड़ी शार्प शूटर

locationजबलपुरPublished: May 12, 2019 12:42:26 pm

Submitted by:

virendra rajak

वह उम्र के उस पड़ाव पर थी, जहां उसे किताबों की जरूरत थी। वह कभी अकेले घर के बाहर तक नहीं निकलती थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उसके हाथों ने पेन और कॉपी की जगह चुनी गन। कुछ ही दिनों में वह गन चलाने में इतनी माहिर हो गई कि उसकी गन से निकली हर एक गोलीसीधे टारगेट को छलनी कर देती। देश ही नहीं बल्की विदेशों से भी इस शार्प शूटर का न्यौता आया और उसने वहां भी बड़ी ही सफाई से टारगेट छलनी किए।

One held with 315 bore native rifle and live cartridge

One held with 315 bore native rifle and live cartridge

एयरगन शूटिंग में कई रिकॉर्ड बनाने वाले संस्कारधानी की श्रेया अग्रवाल देश की नंबर वन एयरगन शूटर बन गई है। हाल ही में नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने शूटिंग खिलाडि़यों की रैंकिंग जारी की, जिसमें श्रेया को जूनियर वर्ग के दस मीटर एयर राइफल में पहला रैंक मिला है। इतना ही नहीं खेल के बल पर श्रेया को सीनियर वर्ग भी शामिल किया गया और पूरे देश में श्रेया सीनियर वर्ग में चौथे स्थान पर है। जानकारी के अनुसार श्रेया अग्रवाल ने ताइवान में पिछले दिनों आयोजित हुई १२ वीं एशियन चैंपियनशिप में भाग लिया था। जिसमें श्रेया ने तीन गोल्ड मैडल तो जीते ही, इसके साथ ही दो वल्र्ड और दो एशियन रिकॉर्ड बनाए। श्रेया इसके पूर्व कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा ले चुकी हैं।
भारतीय शूटर श्रेया अग्रवाल ने एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में जूनियर वर्ग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल जूनियर महिला वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। 18 साल की श्रेया ने फाइनल में 252.5 अंक हासिल किए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस वर्ग में भारत की मेहुली घोष ने कांस्य पदक जीता था । उन्होंने 228.3 का स्कोर किया।
श्रेया ने चीन की रुओझू का रिकॉर्ड तोड़ा
जूनियर महिला 10 मीटर एयर राइफल का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब तक चीन की रुओझू झाओ के नाम था। रुओझू ने पिछले साल 22 अप्रैल को कोरिया में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 252.4 का स्कोर किया था। श्रेया इस प्रतियोगिता में यशवर्धन के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल जूनियर मिक्स्ड टीम का स्वर्ण पदक पहले ही जीत चुकी हैं। उस इवेंट में मेहुली घोष और केवल प्रजापति की भारतीय जोड़ी रजत पदक जीतने में सफल रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो