script

लडक़ी ने की नाबालिग लडक़े से मैसेंजर पर अश्लील चैट, फोटो समेत कर दी फेसबुक पर वायरल, जानें पूरा मामला

locationजबलपुरPublished: Aug 26, 2019 04:13:36 pm

Submitted by:

Lalit kostha

girls boys intimate photos viral: अंतरंग तस्वीरें फेसबुक और सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं, लड़के की अश्लील फोटो वायरल हुई, आपत्तिजनक फोटो वायरल होने से हड़कंप

girls boys intimate photos viral

लड़के की अश्लील फोटो वायरल हुई, आपत्तिजनक फोटो वायरल होने से हड़कंप

जबलपुर/ फेसबुक पर लडक़ी की फेक आईडी बनाकर नाबालिगों से दोस्ती कर उन्हें ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठने वाले युवक को स्टेट साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। यह कारवाई एक नाबालिग पीडि़त की शिकायत पर की गई। स्टेट साइबर सेल ने शिकायत पर धारा 507, 67 (बी) आईटी एक्ट और 11, 12, 13 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया था। पुलिस ने आरोपी को आईपी एड्रेस के आधार पर ढूंढ़ निकाला। उसके पास से जब्त मोबाइल में कई नाबालिगों के फोटो और विभिन्न लड़कियों के नाम से बनाए गए फेसबुक अकाउंट भी मिले हैं।

स्टेट साइबर सेल जबलपुर जोन अंकित शुक्ला ने बताया कि गिरफ्तार किया गया आरोपी विजय नगर निवासी भुवनेश बर्मन है। उसने जाह्नवी सिंह के नाम से फेसबुक पर फेक एकाउंट बनाया था। इसी सोशल अकाउंट पर उसने नाबालिग से दोस्ती की थी। फिर उन्हें आपत्तिजनक फोटोग्राफ्स और वीडियो भेजकर उसी तरह के फोटो और वीडियो मंगाता था। बाद में आपत्तिजनक फोटो व वीडियो वायरल करने की धमकी देकर नाबालिग से पैसों की डिमांड करने लगा। इससे नाबालिग तनाव में आ गया था।

 

cyber_cell.jpg

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर करता था शेयर
एसपी शुक्ला ने बताया कि उसने लड़कियों के नाम पर कई फेसबुक अकाउंट बनाए हैं। वह नाबालिगों से दोस्ती कर उनके आपत्तिजनक फोटो प्राप्त करता था। फिर फोटो वायरल करने की धमकी देकर पैसे ऐंठता था। वह नाबालिगों के फोटो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बने ‘गे-कम्यूनिटी’ के लिए बने एक ऐप पर शेयर करता था। उसके पास से जब्त मोबाइल की गैलरी में पीडि़त नाबालिगों सहित कई अन्य के आपत्तिजनक फोटो मिले हैं। इस खुलासे में निरीक्षक विपिन ताम्रकार, एसआई श्वेता सिंह, आरक्षक अजीत गौतम, सतीश और अवनी की भूमिका रही।

ये सावधानी बरतें

– सोशल मीडिया पर प्राइवेसी सेटिंग रखें
– अनजान व्यक्ति से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें, अपनी व परिवार की फोटो भी शेयर न करें
– नाबालिग बच्चों को फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग न करने दें
– नाबालिग बच्चों के आपत्तिजनक फोटो शेयर करना, उन्हें फोटो या वीडियो दिखाना गम्भीर अपराध है
– यह चाइल्ड पोर्नोग्राफी का केस है। इस एक्ट में सात साल की सजा का प्रावधान है।
– यदि आपको कोई ब्लैकमेल कर रहा है तो परिवार और पुलिस से सम्र्क करें
– अपने बच्चों को मोबाइल देते समय ‘चाइल्ड मोड’ का उपयोग करें

ट्रेंडिंग वीडियो