scriptgold jewellery with hallmark, gold price in mp | gold jewellery सोने के गहने खरीदने का बदला ट्रेंड, ग्राहक कर रहे ये डिमांड | Patrika News

gold jewellery सोने के गहने खरीदने का बदला ट्रेंड, ग्राहक कर रहे ये डिमांड

सोने के गहने खरीदने का बदला ट्रेंड, ग्राहक कर रहे ये डिमांड

जबलपुर

Published: December 02, 2021 11:07:21 am

जबलपुर। साल के आखिरी महीने की शुरुआत से सराफा दुकानों में सिर्फ एचयूआइडी हॉलमार्किग ज्वेलरी बिकने का नियम लागू हो गया है। वैसे यह जून से अनिवार्य है। कारोबारियों को 30 नवंबर तक इतनी छूट मिली थी कि उनकी दुकानों में रखे आभूषणों की जांच भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) के अधिकारी नहीं करेंगे। इस बीच ग्राहकों में भी जागरुकता बढ़ी है, ज्यादातर ग्राहक हॉलमार्क ज्वेलरी ही ले रहे हैं। हालांकि परंपरागत ज्वेलरी को लेकर भी उन्हें कोई परेशानी नहीं है। वे चाहे तो इसे बदलकर हॉलमार्क आभूषण ले सकते हैं। नहीं तो वे इसे आगामी समय तक रख सकते हैं। जिले में 800 से अधिक सराफा की छोटी एवं बड़ी दुकानें हैं। इनमें जिनका कारोबार 40 लाख सालाना से कम है। उन्हें हॉलमार्क के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन वे हॉलमार्क ज्वेलरी का कारोबार नहीं कर सकेंगे।

gold jewellery
gold jewellery

रजिस्टर्ड दुकानों में सिर्फ हॉलमार्क आभूषणों की बिक्री, जांच कर सकेंगे अधिकारी
ज्वेलरी खरीदी का बदला ट्रेंड, ग्राहक अब खुद मांग रहे हॉलमार्क वाली

274 से ज्यादा रजिस्टर्ड कारोबारी
जिले बीआइएस से रजिस्टर्ड सराफा कारोबारियों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। अब जिलेभर में करीब 274 सराफा विक्रेताओं ने लाइसेंस लेे लिया है।

hallmark_jewellery.jpg

ज्यादा पुराना माल रखना मुश्किल
सराफा एसोसिएशन नए नियमों से कारोबारियों को अवगत करवा रहा है। मंत्री अनूप अग्रवाल ने बताया कि बीआईएस के अधिकारी रजिस्टर्ड फ र्म में जाकर निरीक्षण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नियमानुसार कारीगर के यहां से आया हुआ और बना हुआ माल एक-दो दिन पहले का यदि है तो ठीक परंतु ज्यादा पुराना बिना हॉलमार्किंग का सामान नहीं रख सकेंगे।

अब इन नियमों का पालन करना जरूरी
- हॉलमार्क रजिस्टर्ड दुकानों को दुकानों में लोगो लगाना जरूरी।
- बीआइएस का सर्टिफिकेट भी सही जगह पर रखना अनिवार्य है।
- कारोबारी बगैर हॉलमार्क के सामान डिस्प्ले व स्टोर नहीं कर सकते।
- सिर्फ फैक्ट्री में बिना हॉलमार्क का सामान रख सकते हैं।
- दुकानदार को मैग्नीफाइंग ग्लास व वजन मशीन रखना अनिवार्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.