scriptgold price in jabalpur जबलपुर में सोने चांदी की बिक्री होगी शुरू, खुलेगा सराफा बाजार | gold price today in mp, sarafa bazaar open in jabalpur | Patrika News

gold price in jabalpur जबलपुर में सोने चांदी की बिक्री होगी शुरू, खुलेगा सराफा बाजार

locationजबलपुरPublished: May 25, 2020 02:52:35 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जबलपुर में सोने चांदी की बिक्री होगी शुरू, खुलेगा सराफा बाजार
 

gold.png

gold price today in mp

जबलपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सराफा बाजार में ग्राहकों के लिए नियमावली तैयार की जा रही है। उन्हें कई तरह की सावधानियां रखने के साथ नियमों का पालन करना पडेग़ा। सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजिंग को लेकर ज्यादा जोर है। नियमों के बैनर-पोस्टर भी लगाए जाएंगे। सराफा एसोसिएशन हर आठ से दस दुकानों के बीच हैंडवॉश की व्यवस्था करेगा। चोरी या लूट की आशंका को ध्यान में रखते हुए व्यापारी अनजान लोगों की फोटो भी लेंगे। लॉकडाउन के बीच सराफा कारोबारी अपना कारोबार चालू करने की अनुमति प्रशासन से मांग रहे हैं। हाल में सराफा एसोसिएशन जबलपुर के पदाधिकारी कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी से मिले थे। उन्होंने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया था। प्रदेश में पहला कोरोना पॉजिटिव केस जबलपुर में आया था। वह परिवार भी सराफा कारोबार से जुड़ा है। हालांकि, अब सभी स्वस्थ हो चुके हैं। लेकिन, भविष्य को देखते हुए सराफा एसोसिएशन कई प्रकार की सावधानियां रखना चाहता है।

हर आठ दुकान के बीच होगी हैंडवॉश की व्यवस्था
कारोबारी चाहते हैं जून में शुरू हो जाए कामकाज
सराफा बाजार में लगेंगे नियमों के बैनर-पोस्टर, दूर से देख पाएंगे जेवर
किए जाएंगे संक्रमण से बचाव के पुख्ता इंतजाम

 

gold price today in mp

यह भी उपाय
– सराफा चौराहा पर सेनेटाइजर का रहेगा अस्थायी टैंक।
– नियमावली के बैनर और पोस्टर लगाए जाएंगे।
– ग्राहकों को मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा।
– व्हाट्सऐप और मेल के जरिए ग्राहकों को भेजेंगे डिजाइन।
– ऑनलाइन पेमेंट की भी पहले से ज्यादा रहेगी व्यवस्था।
– दुकानदार डायरी रखेंगे, जिसमें ग्राहक का नाम और पूरा पता होगा।

330 करोड़ से ज्यादा का लगा है झटका
सराफा कारोबारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। लगभग 65 दिनों से दुकानें बंद हैं। जिले में 5 से 6 करोड़ का कारोबार होता है। शादी विवाह और त्यौहारी सीजन में यह आठ करोड़ तक पहुंचा जाता है। इस लिहाज से 330 करोड़ से ज्यादा का नुकसान इस व्यापार से जुड़े लोगों को उठाना पड़ा है।

 

gold_online2.jpg

सराफा कारोबार फिर शुरू हो सके, इसके लिए प्रशासन से अनुमति मांगी है। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए कई सारे उपाए किए जाएंगे। सारी नियमावली लगभग तैयार हो गई है। दुकानों की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम किए जाएंगे।
– अनूप अग्रवाल, प्रवक्ता, सराफा एसोसिएशन, जबलपुर

डिजाइन खूब, जो पसंद वही छू सकेंगे

संक्रमण से बचाव के लिए छोटे-छोटे उपायों पर ध्यान दिया जा रहा है। सराफा कारोबारी ग्राहक को उसकी मांग पर आभूषण दिखाएंगे। उसकी अलग-अलग डिजाइन को सजीव या फिर मोबाइल पर दिखाएंगे। उसमें वह सभी को छूकर नहीं देख सके गा। जो पसंद है, उसे ही ट्रायल करने की अनुमति मिलेगी। इसके बाद उस आभूषण को सेनेटाइज किया जाएगा। जून में शादियों का सीजन आ रहा है। ऐसे में कारोबारी चाहते हैं कि उनका व्यापार शुरू हो जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो