scriptकोरोना पर जीत: मई के मुकाबले जून में कोरोना बेदम, 5.44 फीसदी ही नए संक्रमित | good news: corona Chain broken in the jabalpur | Patrika News

कोरोना पर जीत: मई के मुकाबले जून में कोरोना बेदम, 5.44 फीसदी ही नए संक्रमित

locationजबलपुरPublished: Jul 02, 2021 02:31:14 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जिले में कोरोना संक्रमण की चेन टूटीशहर के अस्पतालों में सिर्फ 14 कोरोना संक्रमित भर्तीमौत भी घटकर एक तिहाई हुई

कोरोना से एक मौत

कोरोना से एक मौत

जबलपुर। कोरोना की दूसरी लहर का कहर झेलने के बाद शहर को अब राहत मिली है। इस वर्ष मई के मुकाबले जून में कोरोना के महज 5.44 प्रतिशत नए मरीज मिले। संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी घटकर एक तिहाई रह गया है। आंकड़ों की बात करें, तो मई में जिले में कोरोना के 12861 नए मरीज मिले थे। 186 की कोरोना से मौत दर्ज की गई थी। जून में कोरोना के सिर्फ 700 नए मरीज मिले। 57 की कोरोना से मौत हुई है। नए संक्रमितों की संख्या में तेज गिरावट कोरोना की चेन टूटने का संकेत है। शहर के अस्पतालों में भी कोरोना के महज 14 मरीज ही भर्ती है।

निजी अस्पताल के कोविड वार्ड पूरे खाली
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल-मई में शहर के सभी अस्पताल मरीजों से भर गए थे। अब हालात बदल गए हैं। शहर के निजी अस्पताल के कोविड वार्ड खाली हो गए हैं। सरकारी क्षेत्र के ओएफके, वीएफजे अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर में भी कोई कोरोना मरीज भर्ती नहीं है। मरीज कम होने से चार सरकारी अस्पतालों को मिलाकर छह सौ से ज्यादा आइसीयू बेड खाली हैं।

 

corona_1.jpg

आसपास के संक्रमित भर्ती
शहर के सरकारी अस्पतालों में भर्ती 14 कोरोना मरीजों में भी आधे से ज्यादा दूसरे जिलों से रेफर होकर आए हैं। 30 जून की स्थिति में सिर्फ सात कोरोना मरीज ही बचे हैं। चार मरीज को सामान्य लक्षण हैं। वे होम आइसोलेशन में हैं। अस्पताल में जिले के रहने वाले सिर्फ तीन कोरोना मरीज उपचाररत हैं।

बढ़ती भीड़, लापरवाही फिर बढ़ा रही चिंता
शहर में करीब तीन महीने बाद कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आया है। इसमें दूसरी लहर में लम्बे लॉकडाउन और लोगों की सावधानी और सतर्कता का बड़ा योगदान है। लेकिन, अनलॉक के बाद से शहर में सडक़, बाजार, नुक्कड़ पर फिर भीड़ बढ़ रही है। मास्क लगाने से लेकर हाथ धोनें और सोशल डिस्टेंसिंग की सावधानी लोग भूला रहे हैं। ढिलाई फिर बरती जा रही है, जो पहली लहर के बाद अनलॉक में हुई थी। लोगों के संक्रमण के लिहाज से अपने सीमित दिनचर्या और संयमित आदत बनाए नहीं रखने से तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञों की चिंता बढ़ रही है।

लड़ाई अभी बाकी है
कुछ ही सप्ताह में 977 से शून्य कोविड पॉजिटिव केसेस तक का सफर शहर ने तय किया है। लेकिन, कोरोना से लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई है। तीसरी लहर से निपटने के लिए अब दोगुनी शक्ति से सबकी सामूहिक ताकत की आवश्यक है। अभी ढिलाई बिल्कुल नहीं करनी है। मास्क को अच्छे से नाक-मुंह पर लगाकर ही घर से बाहर निकलना है। हाथ धोने और दो की गज की दूरी को आदत में बनाए रखना है।
– डॉ. जितेंद्र भार्गव, डायरेक्टर, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पलमोनरी मेडिसिन, मेडिकल कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो