scriptGood News : पोकरण में फिर गरजने को तैयार है धनुष तोप, जून में होगा परीक्षण | Good News : Dhanush Top is ready for testing in Pokhran | Patrika News

Good News : पोकरण में फिर गरजने को तैयार है धनुष तोप, जून में होगा परीक्षण

locationजबलपुरPublished: May 13, 2020 06:54:53 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

जीसीएफ में नए पाट्र्स लगाकर तोप को अपग्रेड किया गया है। राजस्थान के पोकरण में बनी रेंज में उच्च तापमान के बीच पाट्र्स की कार्यक्षमता को परखा जाएगा।

dhanush top

dhanush top

जबलपुर। लॉक डाउन में छूट मिलने के बाद गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में धनुष तोप के उत्पादन की प्रक्रिया तेज होगी। सेना को प्रारंभ में 12 तोप दी जानी है। इसमें से छह तोप पिछले साल सौंपी जा चुकी हैं। लॉकडाउन के कारण मार्च और अप्रैल में उत्पादन प्रभावित रहा। जून में एक तोप का पोकरण में परीक्षण किया जा सकता है। नए पाट्र्स लगाकर तोप को अपग्रेड किया गया है। राजस्थान के पोकरण में बनी रेंज में उच्च तापमान के बीच पाट्र्स की कार्यक्षमता को परखा जाएगा।
जीसीएफ सहित चारों आयुध निर्माणियों में 33 फीसदी कर्मचारियों के साथ उत्पादन कार्य शुरू किया गया है। ऐसे में पूरी क्षमता के साथ उत्पादन प्रारंभ होना मुश्किल है। लेकिन हर सेक्शन में मशीनों के मेंटीनेंस के अलावा धनुष इंटीग्रेटेड सेंटर में तोप संबंधी काम किए जा रहे हैं। लॉकडाउन से पूर्व 155 एमएम 45 कैलीबर धनुष तोप का काफी काम पूरा हो चुका था। मार्च के बीच में शहर में टोटल लॉकडाउन लगने से फैक्ट्री भी बंद कर दी गई थीं। सूत्रों ने बताया कि अब जून तक एक अपग्रेड तोप को तैयार कर इसे पोकरण भेजा जाएगा। वहीं तोप का नियमित उत्पादन चलता रहेगा।
बालासोर से नहीं लौटी तोप
38 किमी तक निशाना साधने वाली एक धनुष तोप को ओडिशा के बालासोर परीक्षण के लिए भेजा गया था। फरवरी में पहले दौर की फायरिंग हुई लेकिन बाद में लॉकडाउन लग गया। इस कारण जीसीएफ से गई टीम के कई सदस्य वापस नहीं लौट पाए। तोप भी फायरिंग रेंज में रखी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो