scriptजबलपुर के कॉलेजों की अच्छी पहल, पूरे देश में बने चर्चा का विषय | good news for colleges exams, engineering colleges online schedule | Patrika News

जबलपुर के कॉलेजों की अच्छी पहल, पूरे देश में बने चर्चा का विषय

locationजबलपुरPublished: Jun 11, 2020 11:56:16 am

Submitted by:

Lalit kostha

जबलपुर के कॉलेजों की अच्छी पहल, पूरे देश में बने चर्चा का विषय

diploma exam form

diploma exam form

जबलपुर। इंजीयरिंग कॉलेजों की प्रायोगिक परीक्षाएं 16 जून से शुरू हो रही हैं। पहली बार परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड पर होगा। नई व्यवस्था के तहत शहर से बाहर रह रहे छात्रों को न तो परीक्षा देने के लिए कॉलेज आना पड़ेगा न ही एग्जामिनर और एक्सटर्नल को। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (जेईसी) सहित अन्य कॉलेजों में परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके तहत छात्रों का पंजीयन, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि अपडेट किए जा रहे हैं। जिलेभर से करीब पांच हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।

इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रायोगिक परीक्षाएं 16 से
पहली बार ऑनलाइन होगी परीक्षा, न छात्र कॉलेज आएंगे न पर्यवेक्षक

 

exam conduct in school

इसलिए लिया निर्णय
कोरोना संक्रमण और आवागमन में होने वाली परेशानी को देखते हुए राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और तकनीकी कौशल विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रायोगिक परीक्षा को ऑनलाइन मॉड्यूल में लागू किया गया है। हालांकि सैद्धांतिक परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।

ये हो रही तैयारी
परीक्षा के लिए कॉलेज अपनी क्षमता के अनुसार पांच-पांच और 10-10 छात्रों के बैच बनाकर परीक्षा का शेड्यूल तय कर रहे हैं। प्रत्येक छात्र की टाइमिंग भी फिक्स की जा रही है। प्रदेशभर में बीई, बी.फॉर्मेसी, एमसीए कोर्स के अंतिम सेमेस्टर के करीब 40 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

 

college exam capacity

परीक्षा के पहले होगा मॉक टेस्ट
आरजीपीवी ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा कराने वाले प्रोफेसरों की सूची भेज दी है। कॉलेज अपने स्तर पर किसी भी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा कराने की व्यवस्था करेंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट होगा, जिससे छात्रों को मूल परीक्षा में परेशानी नहीं हो।

कोविड-19 के मद्देनजर आरजीपीवी ने प्रायोगिक परीक्षा को ऑनलाइन मोड से जोड़ा है। 16 जून से परीक्षाओं का शेड्यूल तय किया गया है।
– प्रो. एसएस ठाकुर, प्राचार्य जेईसी

– परिस्थितियों के अनुसार यह अच्छा प्रयास है। परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल अपडेट करने के साथ उन्हें ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।
– डॉ. पंकज गोयल, डायरेक्टर, ज्ञानगंगा इंजीनियरिंग कॉलेज

परीक्षा से पहले सभी तकनीकी पहलुओं को परख रहे हैं। इसका रिकार्ड भी सुरक्षित रखना होगा। परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट होगा।
– प्रो. प्रशांत जैन, टेक्निकल एक्सपर्ट, जेईसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो