scriptGood news: High tech lawyers become high-tech, petitioner relief | अच्छी खबर: हाईटेक हुए हाईकोर्ट के वकील, ई-वर्क से पक्षकारों को भी राहत | Patrika News

अच्छी खबर: हाईटेक हुए हाईकोर्ट के वकील, ई-वर्क से पक्षकारों को भी राहत

अच्छी खबर: हाईटेक हुए हाईकोर्ट के वकील, ई-वर्क से पक्षकारों को भी राहत

जबलपुर

Published: May 18, 2022 10:43:18 am

राहुल मिश्रा@जबलपुर। कोविडकाल ने मप्र हाईकोर्ट के वकीलों को हाईटेक कर दिया है। लॉकडाउन में भौतिक रूप से केस फाइल करने की जगह ई-फाइलिंग की व्यवस्था ने वकीलों का वर्क कल्चर बदल दिया। वकील कोरोनाकाल के बाद भी अब ई वर्क को सहज मान रहे हैं और बड़ी संख्या में ऑनलाइन केस फाइङ्क्षलग तथा ई कोर्ट फीस जमा कर रहे हैं। वकीलों को लगता है यह व्यवस्था सबके लिए लाभप्रद है।

High tech lawyers
High tech lawyers

नवाचार: पांच हजार से अधिक वकीलों ने कराया रजिस्ट्रेशन

हाईकोर्ट की हालिया रिपोर्ट बताती है कि जुलाई 2021 से दिसम्बर 2021 तक की अवधि में ही 5136 वकीलों व 421 पक्षकारों ने ई फाइलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराए। इसी अवधि में 8192 मामले ई फाइलिंग के जरिए हाईकोर्ट में दायर हुए। इसी दौरान ई कोर्ट फीस भुगतान प्रणाली से 3 करोड़ 58 लाख 80 हजार 422 रुपए हाईकोर्ट को प्राप्त हुए।

advocate1.jpg

पक्षकारों को भी सुविधा
हाईकोर्ट ने वकीलो के साथ यह सुविधा आमजनों को भी दी। नतीजा यह हुआ कि स्वयं अपने मामले की पैरवी करने के लिए जुलाई 2021 से दिसम्बर 2021 तक हाईकोर्ट में 421 पक्षकारों ने ई-फाइलिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया। प्रदेश की जिला अदालतों में भी इस दौरान 172 पक्षकार ई-फाइलिंग के लिए पंजीकृत किए गए।

कोर्ट फीस भी ऑनलाइन
हाईकोर्ट में ई कोर्ट फीस जमा करने के लिए कोर्ट फीस कैलकुलेटर व मॉड्यूल की व्यवस्था 15 दिसम्बर 2017 से लागू थी। लेकिन भुगतान में आसानी के चलते भौतिक रूप से काउंटर पर ही कोर्ट फीस जमा की जाती थी। कोविडकाल में ई-फाइलिंग अनिवार्य करने के बाद हाईकोर्ट ने मुख्यपीठ जबलपुर व इंदौर, ग्वालियर खंडपीठों सहित प्रदेश की सभी जिला अदालतों में पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) मशीनें ई कोर्ट फीस के भुगतान के लिए लगवाईं। इससे ऑनलाइन फीस भुगतान में आसानी होने लगी। वकीलों को यह तरीका रास आया और वे कोविडकाल के बाद भी ऑनलाइन कोर्ट फीस भुगतान कर रहे हैं। जुलाई 2021 से दिसम्बर 2021 तक 31488 ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए हाईकोर्ट में कुल 3 करोड़ 58 लाख 80 हजार 422 रु कोर्ट फीस जमा हुई।

advocates.png

2015 से थी ई-फाइलिंग की व्यवस्था
मप्र हाईकोर्ट के सीएमएस (कम्प्यूटराइज्ड मैनेजमेंट सिस्टम) में ई-फाइलिंग की व्यवस्था 2015 से ही की गई थी। लेकिन वकील बहुत कम इस व्यवस्था का उपयोग करते थे। 16 अप्रेल 2020 को लॉकडाउन लगने के बाद हाईकोर्ट में भौतिक फाइलिंग बन्द कर ई-फाइलिंग की व्यवस्था लागू कर दी गई। 6 जून 2020 को हाईकोर्ट ने इसके लिए नियम बनाकर लागू किए। इसके बाद ई ई-फाइलिंग में तीव्रता से गति आई। जुलाई 2021 से दिसम्बर 2021 तक ई-फाइलिंग के जरिए हाईकोर्ट की तीनों बेंचों में 8192 मामले दायर किए गए।

ई-फाइलिंग व ई कोर्ट फीस भुगतान की सुविधाएं लॉक डाउन के बाद भी वकीलों को भा रही हैं। इससे हम लोगों का काम काफी आसान हो गया है।
- संजय वर्मा, अध्यक्ष मप्र हाईकोर्ट बार एसोसिएशन जबलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पंजाब के सीएम 48 वर्षीय भगवंत मान आज रचाएंगे दूसरी शादी, जानिए कौन हैं उनकी दुल्हनKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.