लॉकडाउन में अच्छी पहल: रक्तदानदाता को अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा, पास आएगी ब्लड कलेक्शन वैन

लॉकडाउन में अच्छी पहल: रक्तदानदाता को अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा, पास आएगी ब्लड कलेक्शन वैन

 

By: Lalit kostha

Updated: 04 May 2021, 01:45 PM IST

जबलपुर। कोरोना संक्रमण काल में लोगों के घर से नहीं निकलने के कारण शहर के ब्लड बैंक में रक्तकी कमी हो गई है। कई लोग संक्रमण के कारण अस्पताल जाकर रक्तदेने में हिचक रहे हैं। ऐसे में यदि कोई रक्तदान करना चाहता है, तो उसे अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। उसे जिला अस्पताल को रक्तदान की इच्छा से अवगत कराना होगा। एक फोन करके अपनी लोकेशन बतानी होगी। उसके पास रक्तदान की प्रक्रिया के लिए स्वास्थ्य विभाग की ब्लड कलेक्शन वैन पहुंच जाएगी। विशेष उपकरणों और आधुनिक सुविधायुक्त इस वैन में रक्तसंग्रहण से लेकर उसके उचित तापमान पर भंडारण की व्यवस्था है। कुशल टेक्नीशियन और स्वास्थ्य कर्मी भी रहेंगे। वैन में ही रक्तदान की प्रक्रिया पूरी कर यह वाहन लौट जाएगा।

फोन करने पर नजदीकी जगह पर कुशल कर्मियों के साथ हाजिर होगा विशेष सुविधा वाला वाहन

खून देने से पहले जांच की भी सुविधा
ब्लड कलेक्शन एंड ट्रंासपोर्टेशन मोबाइल वैन में रक्तदान के लिए आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण के साथ ही खून की जरुरी जांच के लिए किट और अन्य व्यवस्था भी की गई है। खून देने से पहले ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन सहित अन्य जांच मौके पर ही किए जाएंगे। वाहन के पहुंचने पर सम्बंधित व्यक्ति की जांच के बाद ही रक्तदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए कुशल स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे।

छोटे शिविर भी कवर करेगी वैन
ब्लड कलेक्शन का यह आधुनिक वाहन छोटे शिविर भी कर सकता है। वैन के साथ में एक छोटा टेंट लगा है। चार कुर्सियां भी अतिरिक्त है। जो कि किसी मैदान या खाली जगह में टेंट लगाकर उसके नीचे चार-पांच रक्तदाताओं के बैठने की सुविधा देता है। इसे चौक-चौराहे पर खड़ा करके रक्तदान किया जा सकता है। 30-40 व्यक्तियों की क्षमता वाले रक्तदान शिविर में भी वाहन जा सकता है।

यहां सम्पर्क कर सकते हैं
जिला अस्पताल (विक्टोरिया) के ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन रवि महलोनिया के अनुसार ब्लड कलेक्शन मोबाइल वैन दो दिन से सडक़ पर दौड़ रही है। रक्तदान के इच्छुक लोगों के पास वैन जा रही है। रक्त संग्रहण किया जा रहा है। हाईकोर्ट चौक, घमापुर चौक में वैन खड़े करके रक्तदान प्रक्रिया की गई है। रक्तदान के इच्छुक व्यक्ति जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में सूचना देकर वैन बुला सकते हैं। मोबाइल नम्बर 9981790012 पर सूचित कर सकते हैं।

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned