scriptindian railway: इस ट्रेक पर अब सरपट भागेगी ट्रेन, बढ़ जाएगी स्पीड | google doodle: Speed will increase of trains | Patrika News

indian railway: इस ट्रेक पर अब सरपट भागेगी ट्रेन, बढ़ जाएगी स्पीड

locationजबलपुरPublished: Jan 08, 2018 08:34:08 am

Submitted by:

deepak deewan

– कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) का निरीक्षण जल्द

google doodle: Speed will increase of trains

google doodle: Speed will increase of trains

जबलपुर. जबलपुर-पिपरिया के बीच रेल विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। इसी के साथ जबलपुर-इटारसी रेल खंड पर बिजली के इंजन से टे्रन चलने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। इस ट्रेक पर जल्द ही बिजली की गति से ट्रेनें दौड़ेंगी। इसके लिए आवश्यक सेफ्टी ट्रायल जल्द पूरे करने की कोशिश की जा रही है। बिजली के इंजन से ट्रेन चलेंगी तो रेल यात्रियों से लेकर रेलवे तक को काफी सहूलियतें बढ़ जाएंगी। रेलवे के लिए ट्रेक पर संचालन खर्च में कमी आएगी वहीं बिजली के इंजनों के कारण ट्रेनों की स्पीड़ काफी बढ़ जाएगी जिससे यात्रियों को समय की खासी बचत हो जाएगी।

जल्द आएंगे सीआरएस
जबलपुर-पिपरिया के बीच रेल विद्युतीकरण का काम पूरा होने के साथ ही इसके लिए सीआरएस निरीक्षण का काउंट डाउन शुरू हो गया है। जबलपुर-पिपरिया के बीच बिजली की टे्रन दौड़ाने के लिए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) को पत्र भेजा जा चुका है। मध्य परिक्षेत्र के सीआरएस का दायित्व अभी अजीत जैन संभाल रहे हैं। सीआरएस जैन ने फिलहाल निरीक्षण की तिथि निर्धारित नहीं की है, लेकिन जल्द ही वे निरीक्षण के लिए आ सकते हैं।

बढ़ाई गई थी अवधि
इस सम्बंध में सीपीआरओ गुंजन गुप्ता ने बताया कि सीआरएस को निरीक्षण के लिए पत्र भेजा गया है। जबलपुर-पिपरिया के बीच १७८ किमी लम्बे रेलखंड में विद्युतीकरण का काम पूरा करने का टारगेट नवम्बर १७ निर्धारित किया गया था, जिसके दिसंबर १७ तक बढ़ा दिया गया था। गौरतलब है कि जबलपुर-इटारसी रेल खंड पर बिजली के इंजन से टे्रन चलने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए दो स्तरों पर काम किया गया। पहले चरण में इटारसी से पिपरिया के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा किया गया। यह काम करीब दस माह पहले ही पूरा हो चुका है। इसके बाद पिपरिया-जबलपुर के बीच विद्युतीकरण शुरु किया गया। जिसे काफी तेजी से पूरा भी किया गया। विद्युतीकरण का काम पूरा होते ही इस ट्रेक पर जल्द ही बिजली की गति से ट्रेनें दौड़ेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो