scriptMP सरकार ने घोषित किए जिला प्रभारियों के नाम, जबलपुर के प्रभारी होंगे गोपाल भार्गव | Gopal Bhargava will be in charge of Jabalpur | Patrika News

MP सरकार ने घोषित किए जिला प्रभारियों के नाम, जबलपुर के प्रभारी होंगे गोपाल भार्गव

locationजबलपुरPublished: Jul 01, 2021 11:06:47 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जानें MP और खास तौर पर विंध्य क्षेत्र के जिलों का किसे दिया गया प्रभार

गोपाल भार्गव

गोपाल भार्गव

जबलपुर. MP सरकार ने जिला प्रभारियों के नाम घोषित कर दिए हैं। जबलपुर का प्रभारी गोपाल भार्गव को बनाया गया है। भार्गव को जबलपुर के साथ ही निवाड़ी जिले का भी प्रभारी घोषित किया गया है।
मध्य प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव उन नेताओं में से हैं जिन्होंने कभी विधायकी का चुनाव नहीं हारा है। वह 1985 से लगातार सागर की रहली विधानसभा सीट से जीतते आ रहे हैं। बीजेपी सरकार में हमेशा मंत्री-मंडल में जगह पाई है।
हाल के दिनों में वो तब चर्चा में आए जब कोरोना महामारी के दौरान बढ़ती परेशानी को देखते हुए उन्होंने अपने क्षेत्र में डॉक्टरों भर्ती के लिए अपने पैसों से वैकेंसी ही निकाल दी। इसमें भी 2 लाख रुपए सैलरी से लेकर तमाम अन्य तरह की सुविधाएं मुहैया कराईं। बात 22 अप्रैल 2021 की है जब मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से अपने पांव पसार रही थी। चारों तरफ हाहाकार मचा था। हॉस्पिटल में ऑक्सीजन से लेकर बेड, वेंटिलेटर तक की कमी होने लगी थी। हर जिम्मेदार अपनी ओर से मरीजों की जान बचाने में लगा हुआ था।
बता दें कि कुछ दिन पहले ही बीजेपी विधायक अजय विश्नोई ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जबलपुर और रीवा का प्रभारी बनने की सलाह दी थी। वैसे विधायक विश्नोई लंबे समय से जिला प्रभारियों के नाम घोषित करने की मांग कर रहे थे। सरकार ने जिला प्रभारियों के नाम की घोषणा तो कर दी है पर विश्नोई की मांगो को सिरे से खारिज कर दिया गया है।
यहां यह भी बता दें कि विश्नोई लंबे समय से हाशिये पर चल रहे हैं। हाल ही में सांसद मेनका गांधी के जबलपुर स्थित वेटनरी यूनिवर्सिटी वाले वायरल ऑडियो के मामले में मेनका गांधी पर तल्क टिप्पणी करते हुए उन्हें घटिया तक कह दिया था। उसके बाद ही जब जिला प्रभारियों की तैनाती के मामले में मुख्यमंत्री को जबलपुर और रीवा का प्रभार खुद अपने हाथ में लेने की सलाह दी थी।
सरकार ने विश्नोई की सलाह को दरकिनार करते हुए गोपाल भार्गव को जबलपुर तो बिसाहूलाल सिंह को मंडला के साथ रीवा जिले का प्रभारी नियुक्त किया है।

बता दें कि अब इन जिलों के विकास कार्यों को लेकर जो भी कार्ययोजना बनाई जाएगी उसमें प्रभारियों की सहमति अनिवार्य होगी। साथ ही संबंधित जिलों में किस अधिकारी की तैनाती की जानी है और किसे वहां से हटना है इसमें भी प्रभारी मंत्रियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
बताया जा रहा है कि प्रदेश में पहली जुलाई से बड़े पैमाने पर अधिकारियों के प्रशासनिक तबादले शुरू हो रहे हैं। ऐसे में इन प्रभारियों की भूमिका ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

जानें किसे किन जिलों का प्रभारी बनाया गया
1-गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को इंदौर
2-गोपाल भार्गव को जबलपुर, निवाड़ी
3-तुलसीराम सिलावट को ग्वालियर, हरदा
4-विजय शाह को सतना
5-नरसिंहपुर जगदीश देवड़ा को उज्जैन, कटनी
6-बिसाहूलाल सिंह को मंडला, रीवा
7-यशोधरा राजे सिंधिया को देवास, आगर मालवा
8-भूपेंद्र सिंह को भोपाल
9-मीना सिंह मांडवे को सीधी, अनूपपुर
10- कमल पटेल को खरगोन, छिंदवाड़ा
11- गोविंद सिंह राजपूत को भिंड, दमोह
12- बृजेंद्र प्रताप सिंह को होशंगाबाद, सिंगरौली
13- विश्वास कैलाश सारंग को टीकमगढ़, विदिशा
14- प्रभु राम चौधरी को धार, सीहोर
15- महेंद्र सिंह सिसोदिया को शिवपुरी
16- प्रद्युम्न सिंह तोमर को अशोकनगर, गुना
17- प्रेम सिंह पटेल को बुरहानपुर
18- ओमप्रकाश सकलेचा को छतरपुर, सिवनी
19- उषा ठाकुर को नीमच खंडवा
20- अरविंद भदौरिया को सागर, रायसेन
21- मोहन यादव को राजगढ़, डिंडोरी
22- हरदीप सिंह डंग को बड़वानी, बालाघाट
23- राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को मंदसौर, अलीराजपुर
24- भारत सिंह कुशवाहा को मुरैना, श्योपुर
25- इंदर सिंह परमार को बैतूल, झाबुआ
26- रामखेलावन पटेल को शहडोल
27- रामकिशोर कावरे को उमरिया, पन्ना
28- बृजेंद्र सिंह यादव को शाजापुर
29- सुरेश धाकड़ को दतिया
30- ओपीएस भदौरिया को रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो