scriptइन लोगों को घर बनाने सरकार देगी जमीन, इतने साल का मिलेगा पट्टा | Government land lease for 30 years in urban areas free of coast | Patrika News

इन लोगों को घर बनाने सरकार देगी जमीन, इतने साल का मिलेगा पट्टा

locationजबलपुरPublished: Nov 26, 2021 10:25:07 am

Submitted by:

Lalit kostha

इन लोगों को घर बनाने सरकार देगी जमीन, इतने साल का मिलेगा पट्टा
 

Government land

Government land

जबलपुर। प्रदेश शासन की ओर से धारणाधिकार योजना के तहत नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि पर बसे लोगों को 30 साल के लिए स्थायी पट्टा दिया जाएगा। योजना के तहत जिले में अब तक 3 हजार ऑनलाइन आवेदन आए हैं। प्रशासन ने सभी तहसीलदारों को प्रकरण बनाने के लिए लक्ष्य भी दिए हैं। उन्हें शहरी इलाकों में 500-500 प्रकरण तैयार कर उनकी सुनवाई करना है। इस प्रक्रिया में निर्विवाद भूमि पर बसे लोगों को भूमि स्वामी अधिकार पत्र दिया जाएगा।

धारणाधिकार योजना : जिले में अब तक आए तीन हजार आवेदन
नगरीय क्षेत्र में 30 साल के लिए मिलेगा शासकीय भूमि का पट्टा

योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में स्थित शासकीय भूमि पर 31 दिसंबर 2014 या उसके पूर्व निर्विवाद रूप से अधिपत्य में रहे और वर्तमान में अधिपत्य में रह रहे पात्र व्यक्तियों को 30 साल के लिए स्थाई पट्टे प्रदान किए जाएंगे। इस आधार पर जहां शासन को राजस्व मिलेगा। इसका निर्धारण भूखंडों के आकार और क्षेत्र के आधार पर किया गया है। मालिकाना अधिकार पत्र मिलने से हितग्राहियों को आवास बनाने में आसानी होगी। बैंक से आवास निर्माण के लिए ऋण मिलने में भी परेशानी नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो