script

बड़ी खबर: इस बाइक के आगे फेल हैं सब बाइक, नहीं खरीद सकता आम आदमी

locationजबलपुरPublished: Aug 21, 2018 09:40:01 am

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर: इस बाइक के आगे फेल हैं सब बाइक, नहीं खरीद सकता आम आदमी
 

MP Police 100 dial bike

MP Police 100 dial bike

जबलपुर। शहर की तंग गलियों, पहाड़ी क्षेत्रों में डायल-100 पर आने वाली अपराध सम्बंधी सूचना पर अक्सर एफआरवी वाहन नहीं पहुंच पाते। अब ऐसे क्षेत्रों में नोडल प्वाइंट पर चीता-चार्ली के साथ डायल-100 से जुड़ी बाइक भी होगी, जो डायल-100 से प्रसारित होने वाली सूचना पर तत्काल प्वाइंट पर पहुंचेगी। इसके अलावा शहर में होने वाले धार्मिक आयोजनों से पहले पुलिस ड्रोन कैमरों से क्षेत्र की चैकिंग कर सुनिश्चित करेगी कि वहां किसी तरह के बवाल की आशंका तो नहीं है।

news fact-

विभिन्न आयोजनों में होगी पुलिस की हाइटेक व्यवस्था
गलियों में डायल-100 की बाइक, त्योहारों में ड्रोन कैमरों से निगरानी
संकरी गलियों में होने वाले अपराध और धार्मिक आयोजनों में मिलेगी मदद

डायल-100 को और प्रभावी बनाएंगी बाइक
डायल-100 को गृह विभाग की तरफ से इसे और सक्षम बनाने की कवायद की जा रही है। खासकर शहरों के पुराने क्षेत्रों में जहां सघन बसाहट है, वहां एफआरवी नहीं पहुंच पाती। वहीं, डायल-100 पर रोजाना जिले से सम्बंधित लगभग दो से ढाई सौ सूचनाएं पहुंचती हैं। अब ऐसे क्षेत्रों में डायल-100 से जुड़ी बाइक पहुंचेगी। इसके लिए जिले के सभी थाना क्षेत्रों में सर्वे कराया जा रहा है। प्रारम्भिक स्तर पर 20 बाइक का प्रस्ताव भेजा गया है। ये बाइक जीपीएस से लैस होंगी। रेस्पांस टाइम में मौके पर पहुंचेंगी।

आयोजन होंगे शांतिपूर्ण
जिला पुलिस भी शहर में होने वाले धार्मिक आयोजनों को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है। इसके लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली जाएगी। पुलिस के जवानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। हर थाना क्षेत्र या सम्भाग में ड्रोन कैमरे रहेंगे। इनका इस्तेमाल किसी भी धार्मिक त्योहार में होने वाले आयोजन या निकाले जाने वाले जुलूस से पहले होगा। पुलिस यात्रा मार्ग या स्थल के आसपास के भवनों की छतों की जांच कर ये सुनिश्चित करेगी कि वहां किसी तरह की आपत्तिजनक सामग्री, तो नहीं एकत्र की गई है। कई बार धार्मिक जुलूस के दौरान छतों से ईंट-पत्थर फेंके जाने जैसी अप्रिय घटना बड़े विवाद का स्वरूप ले लेती है।

ये होगी खासियत
– हूटर लगा रहेगा
– पुलिस सम्बंधित लाइट लगी रहेगी
– डायल-100 की तरह बाइक का भी कलर रहेगा
– बाइक जीपीएस और वायरलेस सिस्टम से लैस होगी
– मोबाइल चार्जिंग की भी सुविधा रहेगी

शहर की संकरी गलियां-गढ़ा, कोतवाली, लार्डगंज, हनुमानताल, घमापुर, गोहलपुर, अधारताल व रांझी थाना क्षेत्र

इस तरह होगा इस्तेमाल
– ड्रोन कैमरे चलित वाहन में लगे एलसीडी से जुड़े रहेंगे
– इसकी मॉनीटरिंग के लिए अमला रहेगा

डायल 100 46 वाहन
डायल 100 अब 20 बाइक भी जुड़ेंगी
चीता-चार्ली 60 बाइक
डायल-100 पर रोज आने वाली औसत सूचना-250

पुलिसिंग को बेहतर के लिए जरूरी तकनीक व संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। शहर में बड़े पैमाने पर धार्मिक गतिविधियां होती रहती हैं। इसके लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली जाएगी।
– अमित सिंह, एसपी

ट्रेंडिंग वीडियो