scriptमोदी सरकार का नया फरमान, अदालत के हर फैसले में नजर आएंगे बापू | government new rules 2018 for judgments | Patrika News

मोदी सरकार का नया फरमान, अदालत के हर फैसले में नजर आएंगे बापू

locationजबलपुरPublished: Oct 10, 2018 10:03:47 am

Submitted by:

Lalit kostha

मोदी सरकार का नया फरमान, अदालत के हर फैसले में नजर आएंगे बापू

Death anniversary of Mahatma Gandhi

Death anniversary of Mahatma Gandhi

राहुल मिश्रा@जबलपुर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का स्मरणोत्सव प्रदेश की न्यायपालिका निराले अंदाज में मनाएगी। आने वाले दो साल तक प्रदेश की सभी जिला-तहसील अदालतों व हाईकोर्ट की तीनों खंडपीठों में उपयोग होने वाले सभी कागजात पर बापू की 150वीं जयंती का लोगो लगाया जाएगा। इसके लिए हाईकोर्ट ने सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को आदेश जारी कर दिए हैं। 2 अक्टूबर से यह सिलसिला आरंभ कर दिया गया।

news fatcs-

न्यायालयीन दस्तावेज पर होगा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का लोगो
दो साल तक प्रदेश की अदालतों के हर कागज पर नजर आएंगे राष्ट्रपिता

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने 2 अक्टूबर 2018 से 2 अक्टूबर 2020 तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का स्मरणोत्सव मनाने के लिए 19 सितंबर 2018 को मप्र हाईकोर्ट के समक्ष प्रस्ताव भेजा था। इस पर विचार करने के बाद चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने रजिस्ट्रार (आईटी ) को निर्देश दिए। रजिस्ट्रार ने प्रदेश के जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को चीफ जस्टिस की मंशा से अवगत कराते हुए यह आदेश जारी किया।

इ-मेल, डिजिटल सिग्नेचर में भी होगा
जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को दिए गए आदेश में स्पष्ट किया गया है कि सभी अधीनस्थ न्यायालय इन दो सालों के अरसे में उपयोग किए जाने हर कागज पर महात्मा गांधी की जयंती का लोगो लगाएंगी। इसके अलावा आधिकारिक पत्र व्यवहार, ई-मेल में भी इस लोगो का उपयोग अनिवार्य होगा।

वेबसाइट, कैलेंडर, डायरी में भी उपयोग
निचली अदालतों की अधिकृत वेबसाइट, कैलेंडर, डायरी, विज्ञापनों, प्रचार-प्रसार साम्रगी में भी इस लोगों को प्रिंट किया जाएगा। यहां तक कि दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में न्यायिक अधिकारियों द्वारा किए जाने डिजिटल सिग्नेचर्स के साथ भी इस लोगो का उपयोग किया जाएगा।

एक रूप, चार रंग
लोगो का चित्र संलग्न कर भेजा गया है। इस लोगो के चार रंग अदालती दस्तावेजों में प्रयुक्त किए जाएंगे। मुख्य लोगो नीले, नारंगी व श्वेत बैकग्राउंड पर श्वेत व काले रंगों से सजाया गया है।अन्य तीन लोगो श्वेत-श्याम, हल्के बैकग्राउंड पर गहरे रंग व गहरे बैकग्राउंड पर हल्के रंग के अक्षरों के साथ महात्मा गांधी के चित्रयुक्त होंगे।

दो साल तक दस्तावेजों में लोगो लगाया जाएगा। हाईकोर्ट राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का स्मरणोत्सव मनाकर उन्हें श्रद्धांजलि देगा।
– अरविंद शुक्ला, रजिस्ट्रार जनरल मध्यप्रदेश हाईकोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो