script

बड़ी खबर: डॉक्टर की पढ़ाई करने वालों के लिए बुरी खबर, होंगे सीधे निष्कासित

locationजबलपुरPublished: Aug 31, 2018 10:27:23 am

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर: डॉक्टर की पढ़ाई करने वालों के लिए बुरी खबर, होंगे सीधे निष्कासित
 

MBBS,career course,education news in hindi,top university,top college,Education tips,

MBBS

जबलपुर. मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में नकल करते दोबारा पकड़े जाने पर छात्र-छात्राएं सीधे निष्कासित किए जाएंगे। यह निर्णय गुरुवार को एमयू की कार्यपरिषद बैठक में किया गया। यह निर्णय बैठक में उस प्रस्ताव के बाद किया गया जिसमें नकल करते पकड़े गए करीब 80 छात्र-छात्राओं के प्रकरण को विचारार्थ प्रस्तुत किया गया था। इन विद्यार्थियों के पास परीक्षा के दौरान मोबाइल, कागज के पुर्जे सहित अनुचित सामग्री जब्त की गई थी। इन छात्र-छात्राओं के संबंधित विषय (जिसमें नकल करते पकड़े गए) की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है।

news fact-

एमयू कार्यपरिषद की बैठक में अहम निर्णय
दूसरी बार नकल करते पकड़े जाने पर निष्कासित होंगे छात्र

एक साल होने बाद होने वाली परीक्षा में शामिल करने का निर्णय किया गया है। ऐसे छात्र-छात्राओं से एक शपथ पत्र भी लिया जाएगा जिसमें दोबारा नकल प्रकरण दर्ज होने पर एमयू से निष्कासिन करने का प्रावधान होगा। बैठक में यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन का निर्माण काम 10 सितंबर को शुरू करने का निर्णय हुआ। इस कार्यक्रम में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

पीजी परीक्षा के पेपर का बदलेगा प्रारूप-
कार्यपरिषद में मेडिकल की पीजी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार में बदलाव के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। प्रस्ताव के मुताबिक अब पीजी परीक्षा में कुल अंकों के 20 प्रतिशत अंक के सवाल मल्टीपल च्वाइस वाले होंगे। अभी तक पीजी की परीक्षा में केवल लांग आनर्स वाले सवाल पूछे जाते हैं।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस को 19 करोड़-
बैठक में एनएससीबी मेडिकल कॉलेज में बन रहे टीबी और चेस्ट के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए 19 करोड़ रुपए के अनुदान की राशि स्वीकृत की गई है। करीब 50 करोड़ रुपए से बन रहे सेंटर में बाकी राशि राज्य सरकार प्रदान करेगी। संचालन शुरू होने के बाद स्कूल ऑफ एक्सीलेंस एमयू को हैंडओवर हो जाएगा।

कार्यपरिषद की बैठक में यूएफएम केसेज, पीजी एग्जाम के पेपर पैटर्न, न्यू एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्ंिडग के कार्य शुभारंभ संबंधी निर्णय किए गए है।
– डॉ. आरएस शर्मा, कुलपति, मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो