script

government new rules 2020: अब शपथ-पत्र पर देनी होगी शिकायत, झूठी निकली तो फिर ये होगा हाल

locationजबलपुरPublished: Feb 10, 2020 02:52:04 pm

Submitted by:

Lalit kostha

अब शपथ-पत्र पर देनी होगी शिकायत, झूठी निकली तो फिर ये होगा हाल

stamp_peper.png

stamp

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन ने फर्जी शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाया है। इसके तहत अब शपथ-पत्र (एफिडेविट) पर शिकायत लिखकर देना होगा। विवि प्रशासन शपथ-पत्र पर लिखी शिकायतों को संज्ञान में लेकर सम्बंधित के खिलाफ सीधी कार्रवाई करेगा। बताया गया कि शासन और कोर्ट के नियमों के तहत भी शिकायतों की सुनवाई शपथ-पत्र के आधार पर करने के निर्देश हैं।

रादुविवि प्रशासन का निर्णय, कागज पर आती थीं शिकायतें
अभी तक कागज पर किसी के भी खिलाफ शिकायत कर दी जाती है। अधिकतर शिकायतों में आरोपों के प्रमाण नहीं होते। इससे विवि प्रशासन को शिकायतों की सुनवाई में परेशानी होती है। कई बार शिकायतकर्ता ही उपस्थित नहीं होता है।

Once again deputation came RDVV disputes
IMAGE CREDIT: mayank sahu

गम्भीर शिकायतों से शुरुआत
विवि प्रशासन अभी इस बात पर विचार कर रहा है कि नई व्यवस्था में सभी शिकायतों को शामिल किया जाए या केवल गम्भीर शिकायतों को। गम्भीर शिकायतों में किसी व्यक्ति के कदाचरण से सम्बंधित, छेड़छाड़, शोषण करने, अपशब्द कहने, अधिकारियों पर लगाए जाने वाले गमीर आरोपों को शामिल किया जाएगा।

500 से 700 शिकायतें हर माह
जानकारी के अनुसार रादुविवि प्रशासन के पास हर माह 500-700 शिकायतें पहुंचती हैं। इनमें से अधिकांश कॉलेजों से जुड़ी होती हैं। इसके अलावा प्रवेश, छात्रवृत्ति, परीक्षा, सुविधाएं, स्कॉलरशिप, व्यक्ति विशेष, मारपीट, अधिकारी-कर्मचारियों से जुड़ी होती हैं। कई शिकायतों में शिकायतकर्ता की पूरी जानकारी नहीं होती।

विश्वविद्यालय में अब एफिडेविट पर लिखी शिकायतें ली जाएंगी, जिससे उन पर आवश्यक कार्रवाई की जा सके। कई शिकायतों में शिकायतकर्ता का नाम, पता और मोबाइल नम्बर गलत होता है। इससे जांच में परेशानी होती है।
– प्रो. कमलेश मिश्रा, कुलसचिव, रादुविवि

ट्रेंडिंग वीडियो