scriptGovernment will give old pension to them are you also included in this | Pension Scheme Latest News- ऐसे कर्मचारियों के परिवार को मिलेगी पुरानी पेंशन | Patrika News

Pension Scheme Latest News- ऐसे कर्मचारियों के परिवार को मिलेगी पुरानी पेंशन

आइएनडीडब्ल्यूएफ ने कहा नियमित कर्मचरियों को भी मिले लाभ

जबलपुर

Published: May 01, 2022 09:56:46 am

जबलपुर। नई पेंशन (New Pension Scheme / NPS ) व पुरानी पेंशन (Old Pension scheme / OPS)का विवाद लंबे समय से बना हुआ है। इसी के चलते जहां कई जगहों पर सरकारी कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का फायदा दिलाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

old_pension_scheme.jpg

दरअसल कर्मचारियों का कहना है कि 2010 के बाद सरकार ने नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) के तहत कर्मचारियों को नियुक्त किया है। इस योजना में पुरानी स्कीम (OPS) के मुकाबले कर्मचारियों को बहुत कम फायदे मिलते हैं।

इसी सब के बीच केंद्र सरकार के एक आदेश में मृत कर्मचारियों के आश्रितों की तरह गुमशुदा या लापता कर्मचारियों के परिवार को पुरानी पेंशन का लाभ मिलने की बात कही गई है। इसके तहत ऐसे परिवारों को उनके एनपीएस अकाउंट में जो राशि जमा होगी उसमें से कर्मचारी के वेतन से काटी राशि भी परिवार को वापस की जाएगी।

उसमें पीएफ में देय ब्याज के बराबर ब्याज का भुगतान किया जाएगा। ऐसे कर्मचारियों के परिवारों को भुगतान की गई राशि कर्मचारी के वापस सही सलामत मिल जाने की स्थिति में सरकार को वापस करनी पड़ेगी।

इस सम्बंध में रक्षा कर्मचारी महासंघ (आइएनडीडब्ल्यूएफ) अध्यक्ष अशोक सिंह, महामंत्री आर. श्रीनिवासन और उपाध्यक्ष अरुण दुबे ने बताया कि भारत सरकार ने इस सम्बंध में आदेश क्रमांक 57/3/ 2020 पीएंडपीडब्ल्यूए जारी किया है।

जिसके तहत 2013 में मृत कर्मचारियों को पुरानी पेंशन (ओपीएस) का लाभ देने का आदेश जारी हुआ था, उसी समय मांग की गई थी की मृत कर्मचारियों के परिवारों की तरह लापता कर्मचारियों के परिवारों को भी ओपीएस का लाभ दिया जाए।

तर्क दिया गया था कि सात वर्ष की अवधि पूरी होने पर लापता कर्मचारी स्वमेव मृत कर्मचारी मान लिया जाता है। इस अवधि तक परिवारों को अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती है। यूथ विंग के अध्यक्ष आनंद शर्मा, अमित चौबे, अखिलेश पटेल, राहुल चौबे, अनिल गुप्ता ने सरकार से मांग की है कि एनपीएस के तहत आने वाले कर्मचारियों की पीड़ा भी सरकार महसूस कर उन्हें ओपीएस के दायरे में लाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.