scriptजानें बच्चों के पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में क्यों जरूरी है बड़े-बुजुर्ग | grandparents are the pillars of the family know why | Patrika News

जानें बच्चों के पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में क्यों जरूरी है बड़े-बुजुर्ग

locationजबलपुरPublished: Apr 26, 2019 08:45:03 pm

Submitted by:

abhishek dixit

ग्रैंड पैरेंट्स ने कायम रखा है अब तक किस्से सुनाने का सिलसिला

Women and Child Development Ministry,personality development,child development,personality development news,mental development,physical development,

Women and Child Development Ministry,personality development,child development,personality development news,mental development,physical development,

जबलपुर. वर्चुअल वल्र्ड की दुनिया जितनी युवाओं को अट्रैक्ट कर रही है, उससे कई ज्यादा बच्चों को लुभाने लगी है। इसका बड़ा कारण यह है कि पैरेंट्स को देखकर ही बच्चे भी मोबाइल ही दुनिया के करीब आते जा रहे हैं। ऐसे में घरों में अब तक सिर्फ ग्रैंड पैरेंट्स ही हैं जो कि बच्चों को किस्से सुनाने के सिलसिले को कायम रखे हुए हैं। हर घर में सिर्फ एक वह ही होते हैं जो कि बच्चों को पुरानी कहानियों को सुनाकर जहां पुराने किरदारों को जीवित रखे हुए हैं, वहीं बच्चों के माइंड को भी डवलप करने का काम कर रहे हैं।

इसलिए मनाते हैं दिवस
प्रतिवर्ष 27 अप्रैल को टेल अ स्टोरी डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा बच्चों को वर्तमान समय में कहानियों की दुनिया से जोड़े रखना है, ताकि लर्निंग और इमेजिनेशन पावर को एक्टिवेट कर सकें।

डिजिटल वल्र्ड में भी स्टोरी टेलिंग
इन दिनों सिटी पैरेंट्स भी बच्चों के डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए भी स्टोरी सुनाने का काम कर रहे हैं। इसमें जहां बच्चे सुपरहीरोज के बारे में जानकारी जुटा पा रहे हैं, वहीं अलग-अलग पौराणिक योद्धाओं के बारे में भी रोचक तथ्य एनिमेशन के जरिए देख पा रहे हैं।

स्कूलों में ही मिलता है असाइनमेंट
बच्चों में लर्निंग हैबिट बढ़ाने के लिए स्कूल एजुकेशन बोड्र्स द्वारा भी कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके चलते अब वे बच्चों को बतौर असाइनमेंट एक स्टोरी वेकेशन के दौरान सीख कर आने के लिए कह रहे हैं। इसका कारण यह है कि बच्चे जहां पुरानी परम्पराओं और किस्सों को जान सकें, वहीं अपने ग्रैंड्स के साथ थोड़ा टाइम स्पेंड करते हुए मोबाइल से दूरी बना लें।

कुछ समय माइंड एक्टिविटी के लिए
रिटायर्ड टीचर अमिता गुलाटी बताती हैं कि हर बच्चे के लिए वर्तमान समय में माइंड एक्टिविटी बहुत जरूरी हो चुकी है। यह एक्टिविटी तभी होगी जब आप बच्चों को कुछ अच्छा सोचने के लिए प्रेरित करेंगे। वर्तमान में बच्चे किस्से कहानियों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि नए शब्दों का उपयोग करते हुए उन्हें ज्यादा से ज्यादा कहानियां सुनाई जाए ताकि वे नए शब्दों को सीखने के साथ इमेजिनेशन पावर को भी बढ़ा सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो